QCI के अध्यक्ष जक्षय शाह ने Budget 2023 पर दी प्रतिक्रिया, कहा – ये सबसे संतुलित बजट में से एक

Budget 2023

Budget 2023 : बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया। बजट पर कई लोगों ने अपनी राय दी है। क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) के अध्यक्ष श्री जक्षय शाह ने भी बजट पर अपने विचार व्यक्त किए हैं।

उन्होंने कहा- ”मैंने अब तक जितने भी बजट देखे हैं, उनमें से ये सबसे संतुलित बजट में से एक है। इंफ्रास्ट्रक्चर, समावेशी विकास, हरित विकास, अंतिम मील तक पहुंच, युवा शक्ति, वित्त क्षेत्र और अप्रयुक्त भारत की क्षमता को उजागर करने पर ध्यान केंद्रित करने का उद्देश्य देश को उसके अमृत कल के लिए तैयार करना है। एक ओर ये हर क्षेत्र के लिए विकास करता है, तो वहीं दूसरी ओर यह देश की पर्यावरणीय आवश्यकताओं पर भी विशेष ध्यान देता है। कुल मिलाकर ये बजट महिलाओं और मध्यम वर्ग को सशक्त करते हुए उद्योग और नागरिकों दोनों को सुकून देता है। ये बजट (Budget 2023) वैश्विक पटल पर भारत के आगमन की घोषणा भी करता है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी को बधाई।”

One of the most balanced budgets I have seen. Focus on Infrastructure, Inclusive Development, Green Growth, Reaching the last mile, Youth Power, Finance Sector and Unleashing the Potential of untabbed India aims to ready the country for its #AmritKal.

— Jaxay Shah (@jaxayshah) February 1, 2023

जानिए कौन हैं Jaxay Shah?

श्री जक्षय शाह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के स्वायत्त निकाय, भारतीय गुणवत्ता परिषद (Quality Council of India) के अध्यक्ष हैं। वह सेवी ग्रुप ऑफ कंपनीज के संस्थापक और अध्यक्ष प्रबंध निदेशक भी है, जो एक पेशेवर निर्माण समूह है। इसके अलावा, वह भारत में निजी रियल एस्टेट डेवलपर्स के शीर्ष निकाय, रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CREDAI) के परिसंघ के पूर्व अध्यक्ष है।

बता दें कि जक्षय शाह क्यूसीआई के अध्यक्ष के रूप में, भारत के 140 करोड़ नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने में मदद करने के लिए वस्तुओं और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार की दिशा में काम कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में, क्यूसीआई स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार और वाणिज्य, ऊर्जा, पानी, स्वच्छता आदि जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रहा है और 50+ केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और सार्वजनिक निकायों के साथ जुड़ रहा है। इसके अतिरिक्त, वह एक निदेशक (संस्थापक सदस्य) के रूप में भी ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के बोर्ड में क्यूसीआई का प्रतिनिधित्व करते हैं।

उनके नेतृत्व में क्रेडाई, देश भर में क्रेडाई के सदस्य डेवलपर्स द्वारा 2,50,000 इकाइयों वाली 375 से अधिक किफायती आवास परियोजनाओं को लॉन्च करके ‘सभी के लिए आवास के राष्ट्रीय मिशन’ में शामिल है।

Exit mobile version