Pumpkin Seeds Benefits : खाली पेट खाएं कद्दू के बीज, जिंदगी भर कंट्रोल रहेगा बीपी

Pumpkin Seeds Control High BP

Pumpkin Seeds Control High BP : बदलती लाइफस्टाइल और अन्हेल्थी खाने से अधिकांश लोगों को हाई बीपी की समस्या रहती है। जो धीरे-धीरे व्यक्ति को कई गंभीर बीमारी की तरफ धकेलती है। हाई बीपी नसों को तो डैमेज करता ही है। साथ ही स्ट्रोक, हार्ट अटैक आने के जोखिम को भी बढ़ा देता है। ऐसे में हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी हैं। डाइट में कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds Control High BP) को शामिल करने से हाई बीपी की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जिससे बीपी का स्तर कंट्रोल रहता है।

कद्दू के बीज के अद्भुत फायदे

अत्यधिक तनाव, अनिंद्रा और खराब डाइट आदि सभी चीजों से बीपी बढ़ता है। हाई बीपी की समस्या में धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है जिससे रक्त का प्रभाव प्रभावित होता है। जो समस्या समय के साथ बढ़ती रहती हैं। लेकिन नियमित रूप से कद्दू के बीजों को खाने से ये समस्या बहुत हद तक कम हो जाती है।

कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds Control High BP) में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती हैं जिससे ब्लड वेसेल्स चौड़े होते है और ब्लड प्रेशर कम होने लगता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और रफेज की भी उच्च मात्रा होती हैं जिससे धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलने लगता है जिससे ब्लड प्रेशर का स्तर कंट्रोल रहता है।

जानिए बीजों का कैसे करें सेवन

हाई बीपी की समस्या में कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds Control High BP) का सेवन कच्चा करना ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इसके लिए रात में साफ पानी में बीजों को भिगोकर रख दें और फिर सुबह इनका सेवन करें। इसके अलावा कद्दू के बीजों की स्मूदी बनाकर भी खाया जा सकता है। बता दें कि बीपी के कंट्रोल रहने से स्ट्रोक और हृदय रोग से जान जाने का खतरा भी कम हो जाता हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version