पुरुषों की सेहत के लिए बड़ा खतरा है प्रोस्टेट कैंसर, समय रहते कराए इलाज

Prostate blog image

Prostate cancer : कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसका समय रहते इलाज नहीं कराया गया तो ये इंसान की जान तक लें लेती हैं। कैंसर, धीरे-धीरे शरीर पर हमला करता हैं और बॉडी को बेहद कमजोर कर देता है। कहा जाता है कि शरीर की कोशिकाओं के समूह की असामान्य व अनियंत्रित वृद्धि से कैंसर होता है और इलाज न कराने पर ये धीरे-धीरे शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल जाता है।

बता दें कि इसी का एक अंश प्रोस्टेट कैंसर के मामले पुरुषों में बढ़ते जा रहे हैं। 60 से अधिक आयु वाले पुरुषों में प्रोस्टेट ग्लैंड में कैंसर की संभावना अधिक होती है। इसमें पेशाब की नली के चारों ओर बड़े आकार के प्रोस्टेट ग्लैंड हो जाते है।

प्रोस्टेट कैंसर दो प्रकार के होते है

– एग्रेसिव प्रॉस्टेट कैंसर को तीव्र विकसित होने वाला कैंसर भी कहा जाता हैं, जो बहुत तेजी से शरीर में विकसित होता है और इलाज न कराने पर बॉडी के दूसरे अंगों में भी फैलने लगता है।

– नॉन एग्रेसिव प्रोस्टेट कैंसर को धीमी गति से विकसित होने वाला कैंसर कहा जाता हैं, जो पुरुषों के केवल प्रोस्टेट ग्लैंड में ही पाया जाता है।

प्रोस्टेट कैंसर का एक ही इलाज है और वो है सर्जरी। प्रोस्टेट कैंसर होने के बाद ये आसपास के हिस्सों और हड्डियों में फैलने लगता है। सर्जन, सर्जरी के दौरान प्रोसेस ग्लैंड के आसपास के कुछ ऊतक को निकाल देते हैं। इसके अलावा क्रायोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी और हार्मोन थेरेपी आदि भी इसके इलाज में कारगर साबित हुई है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

Exit mobile version