दुनिया की पहली सोलर कार LightYear 0 का प्रोडक्शन हुआ शुरू, बिना चार्ज किए महीनों चलेगी

Lightyear blog image

दुनियाभर के कई देशों में आज सड़कों पर इलेक्ट्रिक गाड़ियां देखने को मिल जाएंगी। एक तरफ इलेक्ट्रिक कारों को लेकर कंपनी तथा लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है वहीं कुछ कंपनियां सोलर से चलने वाली कारों पर भी काम कर रही है। आपने टेस्ला के बारे में सुना होगा या देख भी लिया होगा जो इलेक्ट्रिक कारों में अभी बेस्ट मानी जाती है लेकिन क्या आपने सोलर कार के बारे में सुना है ? इस स्टोरी में इसी से जुड़ी एक अपडेट हम आपको देने वाले हैं।

दुनिया की पहली सौर कार मॉडल का उत्पादन शुरू

दरअसल, कंपनी ने हाल ही में घोषणा की कि उसने आधिकारिक तौर पर दुनिया की पहली सौर कार मॉडल का उत्पादन शुरू कर दिया है, जिसे लाइटइयर 0 कहा जाता है। दिलचस्प बात यह भी है कि इस गाड़ी को 150 लोगों ने प्री-ऑर्डर भी दे रखा है। कई कंपनियों ने इस क्षेत्र में निवेश करना शुरू कर दिया है।

हालांकि, अभी तक सोलर गाड़ियां सेल के लिए उपलब्ध नहीं है और इन्हें बाजार में आने में समय लगेगा। कीमत की बात करें तो सोलर से चलने वाली कार की शुरुआती कीमत 2.11 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

सिंगल चार्ज पर चलेगी 700 किलोमीटर

जून 2022 में डच मोबिलिटी स्टार्ट-अप लाइटइयर ने घोषणा किया था कि उनका पहला प्रोडक्ट सोलर से चलने वाली कार है। वो इसी पर काम कर रहे हैं। उस कार का नाम कंपनी ने LightYear 0 रखा है। नीदरलैंड बेस्ड इस कंपनी का दावा है कि इस गाड़ी को आप सिंगल चार्ज पर लगभग 700 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकते हैं।

160 किमी की टॉप स्पीड

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह कार टेस्ला मॉडल एस (Tesla Model S) की तुलना में दोगुनी एफिशिएंट है और सबसे बड़ी बात है कि लाइटइयर 0 कार को गर्मियों के मौसम में महीनों तक बिना चार्ज किए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह सोलर इलेक्ट्रिक कार सिर्फ 10 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

 

 

Exit mobile version