गोवा: पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन

goa airport

goa airport

पीएम नरेंद्र मोदी कल रविवार को गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। ये गोवा में दूसरा हवाई अड्डा होगा। पहला हवाई अड्डा डाबोलिम में स्थित है। अधिकारियों ने कहा कि मोपा हवाई अड्डे पर डाबोलिम हवाई अड्डे की तुलना में कई उन्नत सुविधाएं हैं।

mopa airport

कनेक्टिविटी को बढ़ावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने पर जोर दिया है, जो देश भर में हवाई अड्डों के विकास पर सरकार के ध्यान से पता चलता है। इसके अनुरूप पीएम 11 दिसंबर को गोवा में मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। नवंबर 2016 में प्रधान मंत्री की ओर से इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखी गई थी।

mopa airport

मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। बता दे कि डाबोलिम एयरपोर्ट की वर्तमान यात्री क्षमता 8.5 एमपीपीए (प्रति वर्ष मिलियन यात्री) है। वही मोपा हवाई अड्डे के संचालन में आने के साथ, कुल यात्री संचालन क्षमता लगभग 13 एमपीपीए हो जाएगी। इसके अलावा पूर्ण विस्तार क्षमता को ध्यान में रखते हुए गोवा में हवाईअड्डों में लगभग 10.5 से 43.5 एमपीपीए तक बढ़ने की क्षमता है।
आधिकारिक सूत्रों ने पता चला है कि 2014 में मोदी के कार्यभार संभालने के बाद से देश में परिचालन वाले हवाई अड्डों की संख्या 74 से लगभग दोगुनी होकर 140 से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की अगले 5 साल में 220 हवाई अड्डों को विकसित करने और चालू करने की योजना है।

mopa airport

goa airport

नवंबर 2016 में प्रधानमंत्री ने मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी थी। डाबोलिम हवाई अड्डे की वर्तमान यात्री प्रबंधन क्षमता 85 लाख यात्री प्रति वर्ष है। अधिकारियों ने कहा कि मोपा हवाई अड्डे पर परिचालन शुरू होने के साथ कुल क्षमता 1.3 करोड़ प्रति वर्ष हो जाएगी। डाबोलिम हवाई अड्डा जहां 15 घरेलू और छह अंतरराष्ट्रीय स्थानों के साथ सीधा संपर्क प्रदान करता है, वहीं नए हवाई अड्डे के साथ अब यह संपर्क 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक बढ़ जाएगा।

Exit mobile version