6 दिनों की विदेश यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: तीन देशों का करेंगे दौरा, जानिए उनके कार्यक्रम से जुड़ी बड़ी बातें…

pm modi foreign tour

आज यानी शुक्रवार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश दौरे पर रवाना होने वाले हैं। वो अगले छह दिनों तक तीन देशों की यात्रा करने वाले हैं। इस दौरान पीएम मोदी जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। 6 दिनों की इस यात्रा में पीएम मोदी दो दर्जन वैश्विक नेताओं के साथ मिलेंगे और इस दौरान आयोजित होने वाली 40 से अधिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

सबसे पहले जापान दौरे पर जाएंगे पीएम 

प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा 19 से 21 मई तक रहेगा, जिसमें वो वहां होने वाले G-7 के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।जापान के हिरोशिमा में जी-7 का सम्मेलन हो रहा है, जो 21 मई तक चलेगा। साथ ही वो पीएम मोदी इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो से भी मिलेंगे। वो उनके साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। आपको बता दें कि जापान की अध्यक्षता में हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री भागीदार देशों के साथ G-7 सत्रों में बोलेंगे। सत्रों में शांति, स्थिरता और समृद्धि, खाद्य, उर्वरक और ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता, जलवायु परिवर्तन जैसे अहम मुद्दों पर पीएम मोदी अपनी बात रख सकते हैं। G-7 शिखर सम्मेलन से इतर सहयोगी देशों के अन्य नेताओं के साथ भी प्रधानमंत्री द्विपक्षीय बैठकें कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल: कानून मंत्री के पद से हटाए गए किरण रिजिजू, जानिए किन्हें मिली अब जिम्मेदारी? 

आपको बता दें कि G7 शिखर सम्मेलन में भारत को अतिथि देश के तौर पर आमंत्रित किया गया है। जी-7 का हिस्सा फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान, इटली और कनाडा और यूरोपीय संघ है। वहीं इससे पहले बीते साल 27 जून को जर्मनी में G7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने हिस्सा लिया था।

फिर पापुआ न्यू गिनी की करेंगे यात्रा

तीन दिनों तक जापान दौरे पर रहने के बाद 22 मई को प्रधानमंत्री मोदी पापुआ न्यू गिनी का दौरा करेंगे। वो पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ संयुक्त रूप से भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग (FIPIC III शिखर सम्मेलन) के लिए फोरम के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। गौरतलब है कि 2014 में लॉन्च FIPIC में भारत के साथ 14 प्रशांत द्वीप देश शामिल हैं। यहां ये भी जान लें कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की ये पहली यात्रा होगी।

ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर होंगे रवाना

इसके बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। उनके ऑस्ट्रेलिया दौरे की बात करें तो वो यहां ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बनीज के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसी दिन वह ऑस्‍ट्रेलिया के प्रमुख कारोबियों और निजी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे। वहीं 23 मई को पीएम मोदी सिडनी में एक कार्यक्रम में शिरकत कर भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे।

QUAD देशों की बैठक

वैसे सिडनी में QUAD की बैठक होनी थी। इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फ़ुमियो किशिदा भी हिस्सा लेने वाले थे। हालांकि इस बीच बुधवार को अमेरिका में चल रहे गंभीर आर्थिक संकट के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपना ऑस्ट्रेलिया दौरा रद्द कर दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ ने बताया कि QUAD की बैठक भी रद्द कर दी गई है। हालांकि जापान के हिरोशिमा में क्वाड समूह के नेताओं की बैठक होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: 71 हजार युवाओं को पीएम मोदी ने सौंपे नियुक्ति पत्र, कहा- नौकरियों से भाई-भतीजावाद खत्म हुआ…

Exit mobile version