PM Modi in Kerala: प्रधानमंत्री मोदी देंगे वॉटर मेट्रो की सौगात, जानिए क्यों ये है इतनी खास?

water metro

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल दौरे पर हैं। आज भारत की पहली वॉटर मेट्रो की शुरुआत होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के कोच्चि में इस मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही साथ वंदे भारत ट्रेन का उपहार भी जनता को देने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से इस संबंध में ट्वीट किया गया और कहा कि यह कोच्चि के इंफ्रास्ट्रक्चर में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है। वहीं केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एक वीडियो के माध्यम से कोच्चि वॉटर मेट्रो से जुड़ी कई अहम जानकारियां साझा की है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि यह केरल के लिए एक ड्रीम प्रोजेक्ट है।

जानें वॉटर मेट्रो की खासियत

आपको बता दें कि कोच्चि में वॉटर मेट्रो को 1,136.83 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है, जिसमें 78 इलेक्ट्रिक बोट और 38 टर्मिनल हैं। ये मेट्रो ईको-फ्रेंडली है और पूरी तरह एयर कंडीशंड भी होगी। गौरतलब है कि ये कोच्चि और उसके आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ने का काम करेगी। मेट्रो में दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा दी गई है।

यह भी पढ़ें: PM Modi in Rewa: कांग्रेस पर खूब बरसे पीएम मोदी, कहा- बापू के विचारों को अनसुना किया

किराए से लेकर दूसरी बातें भी जान लें

यहां ये भी जान लें कि इस वॉटर मेट्रो से सफर करना लोगों के लिए काफी किफायती होने वाला है। जी हां, ये लोगों को ट्रैफिक की समस्या से तो बचाएगा ही साथ ही यात्रा के शुरुआती दौर में 75 किलोमीटर की दूरी कवर करेगा। हर 15 मिनट में मेट्रो मिलेगी। हर मेट्रो में 50 से 100 यात्री बैठ सकते हैं। अब आते हैं किराए पर। इसकी बात की जाये तो मेट्रो में न्यूनतम टिकट किराया केवल 20 रुपये और अधिकतम 40 रुपये होगा। यात्रियों को साप्ताहिक, मासिक और त्रैमासिक पास भी उपलब्ध कराए जाएंगे, जिससे छूट का लाभ भी लिया जा सकेगा। 12 यात्राओं के साथ साप्ताहिक यात्रा पास की कीमत 180 रुपये रखी गई है। वहीं 50 ट्रिप के साथ 30 दिनों का पास 600 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा 90 दिनों के लिए 150 ट्रिप वाला पास लेने के लिए 1500 रुपये देने होंगे। पहले चरण में वॉटर मेट्रो को 8 इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नावों के साथ हाई कोर्ट वायपिन टर्मिनल और वइटिला-कक्कानाड टर्मिनल के बीच शुरू होगा।

आम लोगों के लिए वॉटर मेट्रो 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे शुरू होगी। पहली मेट्रो हाईकोर्ट-वाइपिन रूट पर चलेगी, जबकि दूसरी रूट वइटिला-क्ककानाड पर मेट्रो सेवा की शुरूआत 27 अप्रैल को सुबह 7 बजे से होगी। हाईकोर्ट वाटर मेट्रो टर्मिनल से वाइपिन तक जाने में 20 मिनट से भी कम का वक्त लगेगा। वहीं वइटिला और कक्कानाड टर्मिनल के बीच की दूरी 25 मिनट में तय होगी। मेट्रो सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक चलेगी।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के करिश्मे की फिर तारीफ, सीएम बनने की इच्छा… अजित पवार के मन में आखिर चल क्या रहा है?

Exit mobile version