PM Modi in Australia: ऑस्ट्रेलियाई पीएम के सामने प्रधानमंत्री मोदी ने फिर उठाया मंदिरों पर हमले का मुद्दा, खालिस्तानी समर्थकों को चेताया!

modi in australia

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान तीसरे दिन यानी बुधवार को पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल भी मौजूद थे। बैठक के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया ने समझौता ज्ञापनों (MoU) पर पर हस्ताक्षर किए। साथ ही पीएम मोदी की ओर से एंथोनी अल्बनीज को क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए भारत आने का न्योता भी दिया। 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अगर क्रिकेट की भाषा में कहूं तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध टी-20 मोड में आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय दोनों देशों के बीच जीवित पुल है। प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से वार्ता में हमने अगले दशक में अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की बात की। नए क्षेत्रों में आपसी सहयोग की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की।

यह भी पढ़ें: PM Modi in Australia: पीएम मोदी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंधों का बताया 3C, 3D और 3E कनेक्शन, जानें क्या कुछ कहा?

हिंदू मंदिरों पर हमलों का उठाया मुद्दा

इसके अलावा दोनों नेताओं की इस बैठक में एक अहम मुद्दा ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर हो रहे हमले का भी उठाया गया। खालिस्तानी कनाडा, ब्रिटेन के साथ ऑस्ट्रेलिया में भी हिंदू मंदिरों को निशाना बना चुके हैं। वहां से कई बार हिंदू मंदिरों पर हमले, तोड़फोड़ की खबरें सामने आ चुकी हैं। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बनीज के साथ बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर होने वाले हमलों और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के संबंध में हमने पहले भी बात की थी और आज भी बात की। ऐसे तत्वों को अपने विचारों और करतूतों से भारत-ऑस्ट्रेलिया रिश्तों को खराब करने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस संबंधन में प्रधानमंत्री अल्बनीज़ ने जो कदम उठाए हैं उनके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। साथ ही उन्होंने भरोसा दिया है कि भविष्य में भी ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

सिडनी में पीएम मोदी का मेगा शो

आपको बता दें कि पीएम मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे का आज तीसरा दिन है। सोमवार को प्रधानमंत्री जापान और पापुआ न्यू गिनी का दौरा करने के बाद यहां पहुंचे थे। मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी का सिडनी के एरिना स्टेडियम में मेगा शो भी हुआ था, जहां उन्होंने 20 हजार से अधिक भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम को अपना ‘दोस्त’ बताया। वहीं ऑस्ट्रेलियाई के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को ‘बॉस’ बताते हुए उनका स्वागत किया था।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में दोनों देशों के बीच संबंधों पर बोलते हुए कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध तीन C (यानी कॉमेनवेल्थ, क्रिकेट र करी) पर आधारित है। फिर कहा जाता कि दोनों देशों के संबंध तीन D (यानी डेमोक्रेसी, डायसपोरा, दोस्ती) पर आधारित है। वहीं कुछ लोगों ने ये भी कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते 3E(एनर्जी, इकोनॉमी, एजुकेशन) पर आधारित है। अलग अलग समय पर ये बातें सही भी रही है। लेकिन भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं ज्यादा बड़ा है। इन संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का दुनिया में बढ़ता कद, फिजी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से किए गए सम्मानित

Exit mobile version