South Korea-China : दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने ताइवान को लेकर कुछ कहा ऐसा, चीनी राजदूत ने जताया ऐतराज

South Korea-China

South Korea-China : दक्षिण और उत्तर कोरिया के बीच की शत्रुता तो जगजाहिर है। जहां उत्तर कोरिया को चीन अपना पूर्ण समर्थन देता है। तो वहीं दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका खड़ा रहता है। इसी कारण दक्षिण कोरिया (South Korea-China) से चीन के और उत्तर कोरिया से अमेरिका के रिश्ते अच्छे नहीं हैं। हालांकि अब दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने ताइवान पर एक ऐसा बयान दिया है, जिसकी वजह से चीन भड़क उठा है।

यह भी पढ़ें- Bihar Corona update : बिहार में कोरोना का हुआ विस्फोट, एरिया के 5 लोग हुए संक्रमित

जानिए क्या कहा राष्ट्रपति ने

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक येओल ने एक इंटरव्यू में कहा- ताइवान के आसपास तनाव बढ़ने की वजह ताकत के जरिए यथास्थिति को बदलना है। मैं इस बदलाव का विरोध करता हूं। इसके आगे राष्ट्रपति ने कहा- ताइवान का मुद्दा केवल चीन और ताइवान के बीच का मुद्दा नहीं है, बल्कि ये उत्तर कोरिया के विषय की तरह एक वैश्विक मुद्दा है।

चीन ने इस प्रकार जताया विरोध

आपको बता दें कि राष्ट्रपति के इसी बयान को लेकर चीन (South Korea-China) भड़क उठा है और उसने ऐतराज जताया है। चीनी (South Korea-China) विदेश मंत्रालय ने दक्षिण कोरिया के राजदूत को तलब किया है। साथ ही चीन के उप विदेश मंत्री सन वेइदॉन्ग ने दक्षिण कोरियाई राजदूत के सामने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के बयान पर गंभीर आपत्ति दर्ज करवाई। साथ ही उन्होंने कहा- हमें इस तरह के बयान स्वीकार्य नहीं हैं। इसके जवाब में दक्षिण कोरिया ने चीनी राजदूत को तलब कर अपना विरोध प्रकट किया है।

यह भी पढ़ें- दास्तान ए गुड्डू मुस्लिम : अतीक अहमद का गुर्गा कैसे बना ‘बमबाज’, जानिए क्यों अब तक है फरार?

Exit mobile version