आलू खाने से किसी भी तरह से नहीं होता सेहत को नुकसान, रिसर्च में हुआ खुलासा

Potato blog image

Potatoes Health Benefits: सेहत को नुकसान पहुंचाने और वजन बढ़ाने के लिए आलू को खाने से कुछ लोग परहेज करते है लेकिन बता दें कि हालही में एक नए शोध में पाया गया है कि आलू सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता हैं। अमेरिका की बॉस्‍टन यूनिवर्सिटी के जर्नल ऑफ न्‍यूट्रिशनल साइंस के शोधकर्ताओं ने आलू पर शोध किया है, जिसमें उन्होंने 30 साल से ज्यादा उम्र के 2,523 लोगों को शामिल किया और उनकी खाने की आदतों और स्वास्थ का आकलन किया, जिससे जाना कि स्वस्थ इंसान पर आलू के नियमित सेवन से किस हद तक प्रतिकूल प्रभाव पढता है।

शोध में ये पाया गया

शोध में ये पाया गया कि 4 या उससे ज्यादा कप सफेद आलू या मीठा आलू खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। इसके अलावा तले और बिना तले आलू को भी रक्तचाप और ऊंचा डिस्लिपिडेमिया जैसी हेल्‍थ से जुड़ी समस्याओं का सीधा संबंध नहीं है। हालांकि तले आलू खाए वाले लोगों में, कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने का जोखिम भी कम पाया गया और मधुमेह होने की संभावना भी 24% और ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने की संभावना 26% कम थी। बता दें कि वर्ष 1971 में लगभग 70% प्रतिभागियों से डाटा एकत्र करना शुरू किया था जिसके बाद अध्ययन किया गया।

आलू में भरपूर मात्रा में हाई क्‍वालिटी कार्ब और फाइबर होता है, जिससे शरीर में मधुमेह और ऊंचा ट्राइग्लिसराइड्स का जोखिम नहीं बढ़ाता है। इसके अलावा एक कप आलू में इतना पोटैशियम होता है जो मसल्‍स और हार्ट को सही से काम करने में मदद करता है। इसके साथ ही आलू विटामिन सी का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने बताया कि, रोजाना कम से कम 2.5 कप सब्जियां खानी चाहिए, जिसमें हर हफ्ते पांच कप स्टार्च वाली सब्जियां होनी चाहिए। आलू को कम मसालों और हरी सब्जियों के साथ ही बनाना चाहिए।

Exit mobile version