कैंसर को मात देगा आलू , पढ़िए क्या पुरी खबर

Potato will beat cancer

Potato will beat cancer

Potato beat cancer : कैंसर (Cancer) एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसकी दवाई अब तक नहीं बन पाई है। हालांकि कई दवाओं के बारे में दावा किया जाता है कि उनसे कैंसर खत्म हो जाता है। लेकिन सभी दवाइयों के कुछ-न-कुछ साइड इफेक्ट जरूर हैं। हाल ही, में किए गए एक नए अध्ययन में पाया गया है कि आलू (Potato) से बनी दवा कैंसर के इलाज में कारगर हो सकती हैं।

भविष्य में आलू से बन सकती है दवा

अध्ययन में पता चला है कि, आलू जैसी सब्जियां प्राकृतिक रूप से रासायनिक यौगिक से बनती है। इसलिए इनसे बनाई गाई दवाई कैंसर के इलाज में कारगर हो सकती हैं। ये अध्ययन एडम मिकिएविक्ज यूनिवर्सटी की मैगडालीना विंकेल की अगुआई में किया गया है।

आलू, टमाटर और ऐसी ही कई सब्जियों (Vegetables) में रासायनिक यौगिक पाए जाते है, जो कैंसर (Cancer) के उपचार की विशेषताएं होती हैं। इन तमाम सब्जियों में ग्लायकोएलकालॉइड्स (glycoalkaloids) जैसे तत्व पाए जाते है, जो कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकते हैं। साथ ही उन्हें नष्ट करने में भी सहयाक होते हैं। इसके अलावा ये तत्व कैंसर को नियंत्रित करने में भी अहम भूमिका निभाता है। इसलिए इन सब्जियों (Vegetables) से कैंसर की दवाई बनाने की योजना बनाई जा रहीं है।

एक करोड़ लोगों की हुई मौत

एक स्टडी में पाया गया है कि दुनिया भर में कैंसर से हो रहीं मौतों का कारण सब मरीजों में सामान्य व एक सा ही हैं। वर्ष 2020 में कैंसर के लगभग 1.9 करोड़ नए मामले (Cancer cases) सामने आए थे। साथ ही ये भी पता चला था कि इस जानलेवा बीमारी (Cancer) से साल 2020 में लगभग एक करोड़ (1 Crore) लोगों की मौत हुई थी। माना जा रहा है कि आने वाले 20 सालों में कैंसर के मामलों (Cancer Cases) में 2.8 करोड़ की वृद्धि होगी।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

Exit mobile version