Pomegranate Juice : रोजाना खाली पेट अनार का जूस पीने से दूर होंगी कई बीमारियां

Pomegranate Juice Benefits

Pomegranate Juice Benefits

Pomegranate Juice Benefits : स्वस्थ शरीर के लिए डाइट में हरी पत्तेदार सब्जी, दाले, फल और जूस को जरूर  शामिल करना चाहिए। नियमित रूप से विभिन्न फलों का जूस पीने से सेहत अच्छी बनी रहती है। अनार का जूस तो प्रतिदिन जरूर पीना चाहिए। खाली पेट इसके सेवन से कई बीमारियां भी छूमंतर हो जाती हैं। सुबह-सुबह खाली पेट अनार का जूस (Pomegranate Juice Benefits) पीने से, दिनभर शरीर तरोताजा रहता है। साथ ही एनर्जी भी बनी रहती हैं। इसके अलावा खून की कमी दूर होने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है।

अनार में विटामिन, विटामिन-बी, व‍िटाम‍िन-के, विटामिन-डी और विटामिन-ए की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। साथ ही इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, ओमेगा-6 फैटी एस‍िड, फाइबर और पोटैश‍ियम के तत्व पाए जाते है। अनार (Pomegranate Juice Benefits) में मौजूद ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा ये कई बीमारियों से भी बचाते हैं। जैसे कि-

शरीर में आयरन की कमी होने पर अनार का जूस जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा एनीमिया (Anemia) के मरीजों को भी रोजाना खाली पेट अनार का जूस पीना चाहिए। इससे (Pomegranate Juice Benefits) खून में रेड ब्लड सेल्स बढ़ती हैं, जिससे आयरन और एनीमिया की कमी दूर होती है।

प्रेगनेंसी में ज्यादातर महिलाओं के शरीर में आयरन और विटामिन की कमी होने लगती हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) को रोजाना एक सीमित मात्रा में अनार के जूस (Pomegranate Juice Benefits) का सेवन करना चाहिए। इससे उनको कमजोरी महसूस नहीं होगी और एनर्जी मिलेगी।

रोजाना सुबह खाली पेट, अनार का जूस पीने से दिल (Heart) भी स्वस्थ रहता है। अनार (Pomegranate Juice Benefits) में एंटी ऑक्सीडेंट गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है। साथ ही हार्ट अटैक आने का खतरा भी कम हो जाता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version