दिल्ली-NCR में अगले हफ्ते और गिरेगा प्रदूषण का स्तर, गंभीर श्रेणी में पंहुचा AQI

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution : राजधानी दिल्ली की हवा लगातार प्रदूषित हो रहीं हैं। प्रदूषित हवा और ठंड से लोगों की परेशानियां बढ़ती जा रहीं हैं। खासकर तौर पर अस्थमा और सांस के मरीजों को इस वक्त सावधानी बरतने की जरुरत है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली ही रहेंगी। सीपीसीबी (सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) के मुताबिक, बीते दिन सुबह राजधानी का एक्यूआई 342 पर रहा था।

ये है राजधानी की सबसे प्रदूषित जगह

बीते दिन दिल्ली (Delhi Air Pollution) में मॉडल टाउन के धीरपुर में सबसे ज्यादा प्रदूषण रहा। कल यहां का एक्यूआई 438 दर्ज किया गया। पंजाबी बाग में गुरुवार को 401, बुराड़ी में 415 और रोहिणी में 402 एक्यूआई रहा। इसके अलावा राजधानी के आनंद विहार में 407 एक्यूआई दर्ज किया गया। बता दें कि पिछले 3 दिनों से दिल्ली की हर एक जगह (Delhi Air Pollution) पर हवा बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई हैं।

6 दिनों में और गिरेगा प्रदूषण का स्तर

प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के साथ-साथ स्मॉग की चादर भी राजधानी में नजर आ रही है। माना जा रहा है कि 1 दिसंबर के मुकाबले 2 और 3 दिसंबर को यहां प्रदूषण के स्तर में बहुत ज्यादा इजाफा होगा। साथ ही 4 दिसंबर को भी पूरे दिन यहां हवा बहुत खराब श्रेणी में रहेंगी।

सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली (Delhi Air Pollution) में मौसम और हवाएं एक दूसरे का साथ नहीं दें रहीं हैं। अगले 6 दिनों तक यहां के लोगों की परेशानियां आम दिनों के मुकाबले कई गुना बढ़ जाएंगी। राजधानी में प्रदूषण इस समय गंभीर स्तर के आसपास बना हुआ है। साथ ही यहां न्यूनतम तापमान भी लगातरा कम हो रहा है। इसी वजह से सुबह-शाम कोहरा भी बढ़ रहा है।

Exit mobile version