दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण, अस्पतालों में बढ़ने लगे मरीज

2021 11 largeimg 1597275320 1639368654

सर्दियों का मौसम नजदीक आते ही राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का लेबल एक बार फिर से बढ़ गया है। दीपावली के बाद वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी दर्ज की गई है जिससे सांस लेने और अन्य प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। दिल्ली में वायु की गुणवत्ता बिगड़ने से आंखों में खुजली होना, अस्थमा अटैक जैसे मामले भी बढ़ गए हैं। दिल्ली के अस्पतालों में डॉक्टर अभी से ही आपात स्थिति से निपटने की तैयारी में लग गए हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो दिल्ली – एनसीआर में खांसी और सांस फूलने की शिकायतों के साथ सांस की बीमारी हो और एलर्जी के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।

 

स्वास्थय विशेषज्ञों ने लोगों को दी सलाह

स्वास्थ्य विशेषज्ञ लगातार लोगों को दिल्ली – एनसीआर में सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अस्थमा और हार्ट पेशेंट्स घर के बाहर जरूरी काम पड़ने पर ही निकले। अगर निकले भी तो अपने साथ जरूरी प्रिकॉशन लेकर ही निकले। दरअसल, दिल्ली में वायु गुणवत्ता एक बार फिर से खराब हो चली है। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स एक बार फिर से खराब स्थिति में चला गया है। हालांकि यह कोई नई बात नहीं है। दीपावली और सर्दियों के मौसम के शुरू होने के साथ ही राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। इसके पीछे मुख्य कारण पराली को भी माना जाता है। हालांकि दिल्ली के पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा पराली जलाए जाने के कारण दिल्ली में प्रदूषण की बात को नकारते रहे हैं। दिल्ली की केजरीवाल सरकार लगातार

दावे फिर धरे के धरे

दिल्ली में वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने का दावा कर रही है। लेकिन इस बार भी दावे धरे के धरे ही हैं। राजधानी दिल्ली में फिर से एक बार प्रदूषण सर्दियों के शुरू होने के साथ ही बढ़ गया है। राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ने से आंख में खुजली सांस फूलने तथा खांसी की परेशानी तथा इसके मरीज अस्पतालों में बढ़ने लगे हैं। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को मास्क पहने और काफी जरूरी पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। गौरतलब है कि सर्दियों के मौसम में राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण काफी हद तक बढ़ जाता है जिस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Exit mobile version