चीन की सियासत में ड्रामा, शी चिनफिंग के बगल में बैठे पूर्व राष्ट्रपति को सरेआम हाथ पकड़ मीटिंग से निकाला बाहर

चीन में सियासी ड्रामा

बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में महासम्मेलन के दौरान 79 वर्षीय हू शी चिनफिंग के बगल में बैठे थे।

चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) का एक सप्ताह से जारी महासम्मेलन (कांग्रेस) पार्टी की केंद्रीय समिति के चुनाव और राष्ट्रपति शी चिनफिंग को और अधिकार देने के लिए अपने संविधान में बदलाव सहित कई प्रस्तावों को पारित करने के साथ ही शनिवार को संपन्न हो गया।

लेकिन इस दौरान एक हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है। जिसमें  शी चिनफिंग से पहले चीन के राष्ट्रपति रहे हू जिंताओ को महासम्मेलन से हाथ पकड़कर बाहर कर दिया गया।

Drama in China as former president Hu Jintao is escorted out of the closing ceremony pic.twitter.com/AzsqUJWuFx

— Dan Banik (@danbanik) October 22, 2022

न्यूज एजेंसी Reuters ने अपनी रिपोर्ट में एक चश्मदीद के हवाले से लिखा है, बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में महासम्मेलन के दौरान 79 वर्षीय हू शी चिनफिंग के बगल में बैठे थे। तभी ऑडिटोरियम में दो लोग आते हैं और उनका हाथ पकड़कर उन्हें बाहर ले जाते हैं।

बीते रविवार को हू थोड़े अस्थिर दिखे थे, महासम्मेलन की ऑपनिंग सेरेमनी में उसी मंच पर उन्हें सहारा देकर लाया गया था।

शनिवार को सत्र की अध्यक्षता राष्ट्रपति चिनफिंग ने की, जिनके नाम को रविवार को तीसरे कार्यकाल के लिए प्रस्तावित किए जाने की उम्मीद है। चिनफिंग इस साल सीपीसी प्रमुख और राष्ट्रपति के तौर पर अपना 10 साल का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। पार्टी संस्थापक माओत्से तुंग के बाद वह पहले चीनी नेता होंगे जो सत्ता में तीसरे कार्यकाल तक कायम रहेंगे। माओत्से तुंग ने लगभग तीन दशक तक शासन किया था।

Exit mobile version