इंटरपोल की 90वीं महसभा को संबोधित करेंगे पीएम, रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

Modi blog image

राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने जा रहे 90वीं इंटरपोल महासभा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संबोधित करेंगे। नई दिल्ली में इंटरपोल महासभा का आयोजन आज से शुरू हो रहा है जो कि 21 अक्टूबर तक चलेगा। इस कार्यक्रम में इंटरपोल के 195 सदस्य देश के प्रतिनिधि शामिल होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इंटरपोल महासभा का आयोजन प्रतिनिधियों में सदस्य देशों के मंत्री, पुलिस बल, केंद्रीय ब्यूरो के प्रमुख और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

25 साल बाद भारत में हो रहा इंटरपोल का सम्मेलन

महासभा इंटरपोल का सर्वोच्च शासी निकाय है। इसके कामकाज से जुड़ी महत्वपूर्ण निर्णय लेने हेतु साल में एक बार बैठक का आयोजन किया जाता है। बात अगर प्रगति मैदान में आज से शुरू हो रही बैठक की करें तो इस बैठक में वित्तीय अपराध और भ्रष्टाचार से विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। भारत में इंटरपोल की महासभा 25 साल के बाद हो रही है। इससे पहले 1997 में इंटरपोल महासभा का आयोजन भारत में किया गया था।

अमित शाह भी करेंगे शिरकत

दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित हो रहा होने जा रहे इस महासभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नाथ सरल रईसी और उसके महासचिव जुबेर स्टॉक भी मौजूद रहेंगे। बता दे कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 21 अक्टूबर को इंटरपोल महासभा को प्रगति मैदान में संबोधित करेंगे। इंटरपोल की इस महासभा में रूस और यूक्रेन दोनों के प्रतिनिधि भी शामिल होने जा रहे हैं। महासभा में शामिल होने के लिए यह दोनों प्रतिनिधि तैयार हैं।

दिल्ली में सुरक्षा में पुख्ता इंतजाम

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 3 महीने से अधिक से भी युद्ध चल रहा है जिसके कारण इन दोनों देशों के बीच काफी तनाव है। लेकिन इन दोनों देशों के प्रतिनिधि ने महासभा में शामिल होने का फैसला लिया है। बता दें कि 18 अक्टूबर से राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने जा रहे इंटरपोल महासभा को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम राजधानी दिल्ली में किए गए हैं।

Exit mobile version