11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी: दिल्ली-भोपाल रूट पर सफर होगा शुरू, जान लें बड़ी बातें…

vande bharat train madhya pradesh

नए महीने की शुरुआत होते ही मध्य प्रदेश को अपनी पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिल गई है। जी हां, आज यानी एक अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। ये एक्सप्रेस ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन तक चलाई जाएगी। ये एमपी की पहली और देश की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हैं, जिसे आज पीएम मोदी के द्वारा हरी झंडी दिखाई गई।

पीएम मोदी ने कसा कांग्रेस पर तंज

पीएम मोदी ने इस दौरान इंदौर हादसे पर दुख जताया। उन्होंने मृतकों को श्रद्धांजलि दीं और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये ट्रेन गुलामी की मानसिकता से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते भारत का प्रतीक है। हमने रेलवे के बजट को बढ़ाया है। इस बार मध्य प्रदेश का 13 हजार करोड़ से ज्यादा का रेल बजट है, जो 2014 से पहले 600 करोड़ रुपए था।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की डिग्री मांग रहे थे केजरीवाल, गुजरात HC ने लगा दिया 25 हजार रुपये का जुर्माना, जानें पूरा मामला

इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि आज एक अप्रैल के इस कार्यक्रम पर हमारे कांग्रेस के मित्र यह बयान जरूर देंगे कि ये मोदी तो ‘अप्रैल फूल’ बना रहा है। लेकिन आप देखिए, एक अप्रैल को ही यह ट्रेन चल पड़ी है। यह हमारे कौशल, सामर्थ्य और हमारे आत्मविश्वास का प्रतीक है।

आज एक अप्रैल के इस कार्यक्रम पर हमारे कांग्रेस के मित्र यह बयान ज़रूर देंगे कि ये मोदी तो ‘अप्रैल फूल’ बना रहा है।

लेकिन आप देखिए…एक अप्रैल को ही यह ट्रेन चल पड़ी है।

यह हमारे कौशल, सामर्थ्य और हमारे आत्मविश्वास का प्रतीक है।

– पीएम @narendramodi pic.twitter.com/gm6udxiTeX

— BJP (@BJP4India) April 1, 2023

हफ्ते में छह दिन चलेगी ट्रेन

वंदे भारत ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली के बीच हफ्ते में छह दिन चलेगी। शनिवार को स रूट पर ट्रेन नहीं चला करेगी। शनिवार को इसके मेंटेनेंस का काम किया जाएगा। इससे मध्य प्रदेश और दिल्ली के बीच का सफर और आसान होने वाला है। ट्रेन की स्पीड 90 किमी प्रति घंटा होगी और इस स्पीड के साथ ये शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में सवा घंटे पहले ही आपको अपने गंतव्य तक पहुंचा देगी। इसके अलावा अगर हम बात ट्रेन के समय की करें तो ये रानी कमलापति स्टेशन से सुबह 5.55 बजे रवाना होगी। वहीं दिल्ली से इस ट्रेन के चलने का समय दोपहर 2.45 बजे रवाना होगी और रात 10.35 पर भोपाल पहुंचेगी।

जानें ट्रेन का किराया

ट्रेन के कुल 16 कोच होंगे। इसमें से 14 एसी चेयर कार और दो एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच शामिल होंगे। यात्रियों के लिए ट्रेन में 1128 सीटें उपलब्ध रहेगीं। बेसिक किराया चेयरका र में 1210 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयरकार में 2508 रुपये होगा। चेयर कार में आरक्षण शुल्क 40 रुपये, तो वहीं एग्जीक्यूटिव में 60 रुपये लगेगा।

वंदे भारत ट्रेन के किराए की बात करें तो इसमें सफर करने के लिए प्रति यात्री को 1655 रुपए किराया देना होगा, जिसमें खानपान शुल्क के रूप में 308 रुपए भी शामिल किए गए हैं। इसके अलावा एग्जीक्यूटिव श्रेणी में प्रति यात्री किराया 3120 रुपए है।

यह भी पढ़ें: “मैं पप्पू की तरह नहीं हूं…” राहुल गांधी को लेकर ललित मोदी ने क्यों ऐसा कहा? दी ये धमकी

Exit mobile version