PM Modi in North East: दो दिन के पूर्वोत्तर दौरे पर पीएम मोदी, नागालैंड-मेघालय के शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल

pm modi in northeast

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर आए हुए हैं। बीजेपी के पूर्वोत्तर में शानदार प्रदर्शन के बाद पीएम मोदी यहां आए। पूर्वोत्तर के दो राज्यों मेघालय और नागालैंड के मुख्यमंत्रियों ने मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। नेफ्यू रियो पांचवीं बार नागालैंड के मुख्यमंत्री बने, तो वहीं कोनराड संगमा ने भी दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ की।

नागालैंड-मेघालय में शपथ ग्रहण समारोह

इस शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के साथ बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा भी उपस्थित रहे। आपको बता दें कि पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में चुनाव परिणाम बीते दिनों घोषित हुए हैं। आपको बता दें कि मेघालय में जहां NPP के साथ भाजपा गठबंधन में तो वहीं नागालैंड की जनता ने NDPP गठबंधन में चुना है, जिसमें भाजपा भी सरकार में शामिल है। मेघालय के राज्यपाल फागू चौहान ने NPP के प्रेस्टोन तिनसोंग और भाजपा के एलेक्जेंडर लालू हेक सहित 12 विधायकों को मंत्रिपरिषद के सदस्य के तौर पर शपथ दिलाई है।

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। मेघालय, नागालैंड के बाद अब पीएम मोदी त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में भी हिस्सा लेंगे। आपको बता दें कि माणिक साहा को दूसरी बार विधायक दल का नेता चुना गया है। वो बुधवार 8 मार्च को त्रिपुरा के सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। इसके साथ ही उन्होंने असम मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ भी बंद कमरे में भी एक बैठक करने वाले हैं।

आपको बता दें कि पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में बीजेपी का प्रदर्शन शानदार रहा है। 60 विधानसभा वाले इस राज्यों में बीजेपी को 33, लेफ्ट-कांग्रेस के गठबंधन को 14, टीएमपी को 13 सीटों पर जीत मिली। तो वहीं नागालैंड में 37 सीटों पर बीजेपी और NDPP के गठबंधन ने अपना कब्जा जमा लिया है। इसके अलावा बात मेघालय की करें तो यहां कोनराड संगमा की सरकार को बीजेपी ने अपना समर्थन दिया है।

Exit mobile version