पीएम मोदी का दुनिया में बढ़ता कद, फिजी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से किए गए सम्मानित

modi fiji

आज पूरी दुनिया में भारत और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डंका बज रहा है, ये उनके हालिया विदेश दौरे में एक बार फिर देखने को मिल रहा है। जापान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जो पीएम मोदी का ऑटोग्राफ लेने के साथ जो बातें कही, वो चर्चा का विषय बनी हुई है। इसके अलावा जापान के बाद जब पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी दौरे पर पहुंचे, तो वहां के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे का भव्य स्वागत किया और उनके पैर छुए वो वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी को मिले दो सम्मान

इस बीच अब दुनिया में प्रधानमंत्री की लोकप्रियता में और इजाफा होता दिख रहा है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कई देश अपने सर्वोच्च सम्मान से नवाज चुके हैं। ये सिलसिला अभी और आगे बढ़ता नजर आ रहा है। दरअसल पीएम मोदी को अब फिजी के सर्वोच्च सम्मान ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से सम्मानित किया गया है। फिजी का सर्वोच्च सम्मान अब तक कुछ ही गैर-फिजी लोगों को दिया गया है और इस सूची में अब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम जुड़ चुका है। ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ (Companion of the Order of Fiji) एक महत्वपूर्ण सम्मान है जो उन व्यक्तियों को सम्मानित करता है जिन्होंने फिजी के प्रति अद्वितीय योगदान दिया है। इसके अलावा रिपब्लिक ऑफ़ पलाऊ ने पीएम मोदी को एबाक्ल अवॉर्ड (Ebakl Award) से सम्मानित किया। पीएम मोदी को ये दोनों अवॉर्ड पापुआ न्यू गिनी में ही दिए गए।

यह भी पढ़ें: PM Modi in Rajasthan: ‘दोस्त’ बताकर पीएम मोदी और सीएम गहलोत ने कसा एक-दूसरे पर तंज, जानिए क्या कुछ कहा?

“आप ग्लोबल साउथ के नेता हैं” 

इसके साथ ही पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि प्रशांत द्वीप के देश उन्हें ‘ग्लोबल साउथ’ के लीडर की तरह देखते हैं और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की लीडरशिप के पीछे खड़े रहेंगे। मारापे ने कहा कि ‘हम वैश्विक पॉवरप्ले के शिकार हैं। आप (पीएम मोदी) ग्लोबल साउथ के नेता हैं। हम वैश्विक मंचों पर भारत की लीडरशिप का समर्थन करेंगे। पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने G-7 और G-20 जैसे वैश्विक मंचों पर छोटे द्वीप राष्ट्रों के लिए एक सक्रिय आवाज बनने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आप वो आवाज हैं जो हमारे मुद्दों को उच्च स्तर पर पेश कर सकते हैं, क्योंकि विकसित अर्थव्यवस्थाएं अर्थव्यवस्था और वाणिज्य, व्यापार और जियो-पॉलिटिक्स से जुड़े मामलों पर चर्चा करती हैं।

Exit mobile version