71 हजार युवाओं को पीएम मोदी ने सौंपे नियुक्ति पत्र, कहा- नौकरियों से भाई-भतीजावाद खत्म हुआ…

pm modi rozgar mela

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘रोजगार मेले’ के तहत करीब 71 हजार नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने सरकारी विभागों और संगठनों में नवनियुक्त भर्ती के लिए ये नियुक्ति पत्र वितरित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज 70 हजार से ज्यादा युवाओं को भारत सरकार के विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र मिल रहा है। कड़ी मेहनत से आप सभी ने इस सफलता को हासिल किया है।

यह भी पढ़ें: PM Modi in Rajasthan: ‘दोस्त’ बताकर पीएम मोदी और सीएम गहलोत ने कसा एक-दूसरे पर तंज, जानिए क्या कुछ कहा?

“सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को निष्पक्ष बनाया…”

प्रधानमंत्री मोदी आगे बोले कि सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाया और इससे भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद खत्म हुआ है। नियुक्तियां केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के साथ राज्य सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों में भी हुई हैं। पीएम ने कहा कि सरकार ने 9 सालों में सरकारी भर्ती प्रक्रिया को ज्यादा तेज करने के साथ ही ज्यादा पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने को भी प्राथमिकता दी। आज के समय में आवेदन से लेकर नतीजे आने तक पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। आज डॉक्यूमेंट को सेल्फ अटेस्ट करना काफी होता हैं। ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू खत्म हो गए हैं। इन सारे प्रयासों से भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद खत्म हुआ है। उन्होंने कहा कि 9 सालों में गरीबों के लिए 4 करोड़ पक्के घर बनाए गए, उन्होंने भी रोजगार के अनेकों अवसर प्रदान किए हैं। गांव में खुले 5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर रोजगार का बड़ा माध्यम बने हैं। युवाओं को विलेज लेवल का entrepreneur बना रहे हैं।

“तेजी से बदल रही है…”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 9 सालों में काम की प्रकृति बहुत तेजी से बदली। इन परिस्थितियों में नए सेक्टर्स भी उभरकर सामने आए हैं। सरकार के द्वारा नए सेक्टर्स को लगातार सपोर्ट किया जा रहा है। 9 सालों में देश ने स्टार्टअप कल्चर की नई क्रांति देखी। जिस स्पीड और स्केल पर आज भारत काम कर रहा है यह भी आजादी के 75 साल के इतिहास में अभूतपूर्व है।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 9 साल पहले अपनी सरकार बनने का भी जिक्र किया। पीएम ने कहा कि 9 साल पहले आज के ही दिन 16 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे। इस दौरान पूरा देश उत्साह, उमंग और विश्वास से झूम उठा था। “सबका साथ-सबका विकास” के मंत्र के साथ कदम बढ़ाने वाला भारत, आज विकसित भारत बनने के लिए प्रयास कर रहा है।

यह भी पढ़ें: PM Modi Favourite dish : पीएम मोदी की पसंदीदा है ये विदेशी सब्जी, दाम जानकर हो जाएंगे हैरान

Exit mobile version