संविधान दिवस : पीएम मोदी बोले – हमारे दायित्व ही हमारी पहली प्रतिज्ञा

Constitution Day 2022

Constitution Day 2022

Constitution Day :  आज शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस समारोह में भाग लिया। पीएम आज सुप्रीम कोर्ट पहुंचे और संविधान दिवस समारोह में शिरकत की। इस दौरान पीएम मोदी ने ई- कोर्ट परियोजना के तहत विभिन्न नई पहलुओं का शुभारंभ भी किया। पीएम मोदी ने संविधान दिवस के मौके पर सुप्रीम कोर्ट में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, सभी देशवासियों को संविधान दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। 1949 में ये आज ही का दिन था, जब स्वतंत्र भारत ने अपने लिए एक नए भविष्य की नींव डाली थी।

 

Addressing a programme on Constitution Day at the Supreme Court. https://t.co/pcTGKhucYc

— Narendra Modi (@narendramodi) November 26, 2022

 

26/11 का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आधुनिक भारत का सपने देखने वाले भबाबा साहेब अंबेडकर समेत संविधान सभा के सभी सदस्यों को, संविधान निर्माताओं को नमन करता हूं। पीएम मोदी ने 26/11 मुंबई आतंकी हमले में जान गंवाने वाले लोगों को आज श्रद्धांजली भी अर्पित की। पीएम मोदी ने कहा कि आज 26/11 मुंबई आतंकी हमले का दिन भी है। उन्होंने कहा कि 14 साल पहले भारत जब अपने संविधान का पर्व मना रहा था, उसी दिन मानवता के दुश्मनों ने भारत पर सबसे बड़ा आतंकी हमला किया था। मैं इस हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

 

 

 

भारत की अंतरराष्ट्रीय छवि पर बोले पीएम

संविधान दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने भारत की अंतरराष्ट्रीय छवि को लेकर कहा कि भारत की मजूबत होती अंतरराष्ट्रीय क्षवि के बीच दुनिया हमें उम्मीद की नजरों से देख रही है। यह देश जिसके बारे में कहा जाता था कि वह बिखर जाएगा। आज यह देश पूरे सामर्थ्य से आगे बढ़ रहा है। इन सबके पीछे हमारी सबसे बड़ी ताकत हमारा संविधान है। पीएम ने कहा कि प्रो पीपुल की ताकत से आज देश का सशक्तिकरण हो रहा। सामान्य मानवी के लिए कानूनों को सरल बनाया जा रहा है। आजादी का ये अमृत काल देश के लिए ‘कर्तव्य काल’ है। व्यक्ति हों या संस्थाएं… हमारे दायित्व ही हमारी पहली प्रतिज्ञा है।

 

Exit mobile version