विजया एकादशी के दिन विष्णु जी को प्रसन्न करें, इन उपायों से चमक जाएगी आपकी किस्मत

Vijaya Ekadashi 2023

Vijaya Ekadashi 2023 : हर वर्ष फाल्गुन कृष्ण पक्ष की उदया तिथि को एकादशी का व्रत रखा जाता है जिसे विजय दिलाने वाली एकादशी यानि विजया एकादशी के नाम से भी जाना जाता हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन व्रत रखने से मनुष्य को हर क्षेत्र में विजय व सफलता मिलती है। साथ ही जीवन में सुख, शांति, समृद्धि और वैभव का वास होता हैं। प्रत्येक एकादशी के दिन विष्णु जी की पूजा-अर्चना की जाती है। इस बार विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi 2023) का व्रत 16 फरवरी 2023 को रखा जाएगा। एकादशी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में व्यक्ति को बहुत ज्यादा सफलता मिलती हैं। साथ ही धन की भी प्राप्ति होती है।

जरूर करें ये खास उपाय

विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi 2023) के दिन विष्णु की मूर्ती के सामने 5 सफेद कौड़ियां रखें और भगवान की पूजा करने के साथ-साथ कौड़ियों की भी पूजा करें। कौड़ियों की पूजा करने के बाद उन्हें पीले रंग के कपड़े में बांधे और उन्हें अपने घर व दुकान के लॉकर में रख दें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में तरक्की होगी। साथ ही आप पर माता लक्ष्मी की भी विशेष कृपा होगी।

परिवार में सुख, शांति और समृद्धि को बनाए रखने के लिए एकादशी के दिन स्नान करने के बाद पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें। साथ ही अपने परिवार के सदस्यों की लम्बी आयु और खुशहाल जीवन की प्राथना करें।

विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi 2023) के दिन विष्णु जी की पूजा करने के साथ-साथ ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का 108 बार जप करें। ऐसा करने से आपके जीवन में सफलता के नए रास्ते खुलेंगे।

विजया एकादशी के दिन विष्णु जी के आगे घी का दीपक जलना चाहिए। ऐसा करने के परिवार के हर सदस्यों में एकता, भाईचारा और प्यार बढ़ता हैं।

अपने प्रेम-संबंधों को मजबूत बनाने के लिए विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi 2023) के दिन सूझी का हलवा बनाए जिसमें केसर की कुछ पत्तियां भी डालें। फिर भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद उन्हें हलवे का भोग लगाएं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version