प्लांट-बेस्ड एंड सेल-बेस्ड मीट प्रोडक्शन : वेजिटेरियन भी ले सकेंगे मीट का मज़ा

Veg blog image

“इन फ्यूचर यू कैन ईट वेजीटेरियन मीट” क्यों मिल गया न झटका जी हाँ, अपने सही सुना अब वेजेटेरियन लोगों को भी मीट खाने से नहीं होगा परहेज।

क्या है प्लांट बेस्ड मीट ?

मीट उत्पान जैसे बीफ, पोर्क और चिकन। और इसकी दूसरी तरफ आपको मिलेगा मीट फ्री इंग्रेडिएंटस जैसे – चना, सोया, गेहूँ, ग्लूटेन, दालें, और यहाँ तक की कटहल (जैक फ्रूट )।
लेकिन आपके पसंदीदा मीट जो बिलकुल आपके पसंदीदा मीट का ही स्वाद देगा।
प्लांट बेस्ड मीट में नमक, आर्टिफीसियल कलर कुछ ऐसे प्रक्रियाएं जो इसे बिलकुल मीट जैसा बनाती है। प्लांट बेस्ड बेकन, मीटबॉल और दूसरी तरफ प्लांट बेस्ड मीट में आपको मिलेगा मीट जैसा स्वाद, बनावट और दिखने में बिलकुल मीट जैसा, लेकिन पशु की मांस के बिना बना यह प्लांट बेस्ड मीट। बहुत संख्या में लोगों को जानवरों को मारे बिना यानी पर्यावरण के हित को ध्यान में रखते हुए, लोगों को प्लांट बेस्ड मीट काफी बेहतरीन लगा जिससे उनके प्रोटीन की जरूरत भोई पूरी हो जाएगी और किसी जीव की जान भी नहीं जाएगी। यह मीट और अन्यं जीव के मांस से अधिक प्रभावशील है। प्लांट बेस्ड मीट को काफी हद तक प्रोत्साहित किया जा रहा है लोगों के द्वारा। यह प्रचलन एक बड़े पैमाने पर छा जाएगा।

प्लांट बेस्ड मीट प्रोटीनस स्वास्थ के लिए लाभकारी :

2018 में पब्लिक हेल्थ नुट्रिशन में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुआ था जिसमे मांस को कम खाने और उसकी जगह प्लांट बेस्ड मीट खाने से प्रोटीन के स्त्रोत्र कुछ इस प्रकार है – फलियां, टोफू ये भी साबित हो गया है की यह व्यक्ति के जीवन को जोखिम में नहीं दाल सकता। कार्डियोवैस्कुलर बीमारी, डायबिटीज और अन्य कैंसर जैसी बिमारियों का खतरा नहीं।

2018 में प्रकाशित आर्टिकल साइंटिफिक एंड टेक्नीकल रिव्यु के अनुसार –

अमेरिकन आहार के निर्देशानुसार : व्यस्क जो 2000 कैलोरीज डाइट 26 औंस के बराबर इसमें कुछ खाद्य पदार्थ (मीट, घरेलु मुर्गी, अंडा) हर सप्ताह अगर जो व्यक्ति शाकाहारी न हो।
यदि आप अत्यधिक मात्रा में मीट का सेवन करते है तब धीरे धीरे शारीरिक पीड़ा होनी शुरू हो जाती है, जिसमे कार्डियोवैस्कुलर बीमारी और दो तरह की डायबिटीज।

2018 में एक डाटा पब्लिक हेल्थ नूट्रिशन प्रकाशित हुआ :

जिसमे दर्शाता है मीट खाना लाभकारी है या उसकी जगह प्लांट बेस्ड प्रोटीन स्त्रोत्र है जैसे : टोफू और बीन।

 

 

 

Exit mobile version