शराब पीने वाले लोग हो जाएं सावधान, WHO ने जारी किया अलर्ट

WHO report on Alcohol

WHO report on Alcohol

WHO report on Alcohol : दुनिया भर में शराब पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रहीं हैं। हर वर्ष शराब का अत्यधिक सेवन करने से हजारों लोग बीमार होते है। इसके अलावा समूचे विश्व में हर साल कैंसर के लगभग 7.40 लाख मामले अल्कोहल से ही जुड़े होते हैं। शराब के सेवन से फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है। इसी को देखते हुए डब्ल्यूएचओ लम्बे समय से शराब से होने वाले नुकसान का आकलन कर रहीं है।

शराब की एक बूंद भी है हानिकारक

हाल ही, में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (World Health Organization) ने शराब को लेकर एक रिपोर्ट जारी की हैं। रिपोर्ट (WHO report on Alcohol) के मुताबिक, शराब का कम से कम मात्रा में सेवन करना भी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। कई सालों तक शराब के होने वाले नुकसानों पर आंकलन करने के बाद ये पता चला है कि शराब की एक बूंद के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों होने का जोखिम कई गुना बढ़ जाता हैं।

कैंसर के विकास का बनता है कारण

डब्ल्यूएचओ (WHO report on Alcohol) की इस रिपोर्ट के मुताबिक, शराब में एक जहरीला (Toxic) पदार्थ मिलाया जाता है, जो सेहत को लम्बे समय तक नुकसान पहुंचाता हैं। अल्कोहल का सेवन करने से लगभग सात तरह के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इथेनॉल (Alcohol) के सेवन से शरीर में बायोलॉजिकल मैकेनिज्म होता है, जिससे कैंसर के गुणों का विकास होता है। बता दें कि जिस भी पेय पदार्थ में शराब होती है, वो कैंसर के विकास का कारण बन सकती है, चाहें वो कितनी भी महंगी और उसकी क्वालिटी कितनी भी अच्छी क्यों न हो।

Exit mobile version