इन बीमारियों से परेशान लोग Garlic से आज ही बनाएं दूरी, जान पर बन सकता है खतरा

Garlic

Garlic

Garlic Harmful Effects : सर्दियों के मौसम में ज्यादातर घरों में प्याज और लहसुन (Garlic) का सेवन किया जाता है। माना जाता है कि इसके सेवन से सर्दी, खांसी और कई बीमारियां दूर होती हैं। लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ज्यादातर लोगों को लहसुन के फायदे के बारें में ही पता है। लेकिन कुछ बीमारियों में इसके (Garlic Harmful Effects) सेवन से व्यक्ति की जान भी जा सकती हैं।

अभी से अपनाएं सावधानी

हाल ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि ठंड के मौसम में कुछ मरीजों के लिए लहसुन (Garlic Harmful Effects) का सेवन ‘जहर’ की तरह काम करता है। जैसे कि-

बता दें कि किसी भी मौसम में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लहसुन (Garlic Harmful Effects) का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं। इसलिए उनकी परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है।

लूज मोशन की समस्या से परेशान लोगों की सेहत के लिए भी लहसुन (Garlic Harmful Effects) का सेवन नुकसानदायक होता हैं।

लहसुन की तासीर गर्म होती है, जिससे कई बार पेट में जलन की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में पहले से पेट में जलन की समस्या से परेशान लोगों को लहसुन से दूरी बनानी चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है, उन्हें भी लहसुन (Garlic Harmful Effects) का सेवन करने से बचना चाहिए।

आज के समय में गैस और एसिडिटी की समस्या से ज्यादातार लोग परेशान हैं। स्टडी में पता चला है कि, इन परेशानी में लहसुन (Garlic Harmful Effects) का सेवन उनकी समस्या और ज्यादा बढ़ा सकता है। इसलिए उनको इसे खाने से बचना चाहिए।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version