Pakistan Cricket Board : पीसीबी बढ़ाना चाहता है सैलरी लेकिन बाबर आजम तैयार नहीं, जानें क्या है पूरा मामला ?

Pakistan Cricket Board

Pakistan Cricket Board

Pakistan Cricket Board : हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट प्लेयरों के सैलरी में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। माना जा रहा था कि इससे पाकिस्तान क्रिकेट का भला होगा लेकिन पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम उस कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करने को तैयार नहीं हैं। बता दें कि कई दिनों से ये बात चली आ रही थी कि आखिर कब पाकिस्तानी खिलाड़ियो की सैलरी बढ़ाई जाएगी। पीसीबी ने अब जाकर खिलाड़ियों की सैलरी में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है लेकिन इसके आने के बाद ही पाकिस्तान के कप्तान ने नया अडंगा डाल दिया है।

पाकिस्तान के खिलाड़ियों के साथ डिजिटल अधिकारों की बिक्री पर मतभेद

दरअसल, खिलाड़ियों के लाइसेंस प्राप्त डिजिटल अधिकारों की बिक्री पर मतभेद के बाद पाकिस्तानी क्रिकेटर पीसीबी के साथ दीर्घकालिक केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार नहीं हैं। खिलाड़ियों के केंद्रीय अनुबंध का आखिरी सेट 30 जून को समाप्त हो गया, लेकिन पीसीबी अब तक उन्हें नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए मना नहीं सका है। बताया जा रहा है कि ये विवाद खिलाड़ियों की बड़ी हिस्सेदारी और बोर्ड द्वारा नियंत्रित उनके डिजिटल अधिकारों की बिक्री की मांग को लेकर है।

पीसीबी का पाकिस्तान के खिलाड़ियों के साथ उचित समझौता नहीं

बता दें कि पीसीबी खिलाड़ियों की तस्वीरों, वीडियो और साउंड बाइट्स के डिजिटल/ऑनलाइन अधिकार देने के लिए आईसीसी और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) से राजस्व प्राप्त होता है। बताया जा रहा है कि पीसीबी को पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के खिलाड़ियों के डिजिटल अधिकारों की बिक्री से भी कमाई हो रही है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस चीज को लेकर खिलाड़ियों के साथ उचित समझौता भी नहीं किया है और ये चीज उस कॉन्ट्रैक्ट में भी मेंशन नहीं किया है। इसी चीज को लेकर पाकिस्तान के खिलाड़ी उस पर साइन करने को तैयार नहीं है।

बाबर, रिजवान और शाहीन शाह की सैलरी

आपको बताते चलें कि क्रिकेट पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, कप्तान बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी सहित सभी प्रारूप के खिलाड़ियों को मासिक रिटेनरशिप शुल्क के रूप में 4.5 मिलियन पीकेआर (लगभग 13.22 लाख रुपये) की पेशकश की गई है। जहां तक पिछले केंद्रीय अनुबंधों का सवाल है, टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को प्रति माह 1.1 मिलियन पीकेआर (लगभग 3.2 लाख रुपये) मिलते थे। वहीं, सीमित ओवरों वाले खिलाड़ियों को 0.95 मिलियन पीकेआर (लगभग 2.8 लाख रुपये) मिलते थे।

PCB | Imran Khan : फैंस के गुस्से के बाद बैकफुट पर आया PCB, नया वीडियो किया जारी

Exit mobile version