Covid-19: इन पांच देशों से आने वाले यात्रियों का होगा RT-PCR टेस्ट, पॉज़िटिव पाए जाने पर होंगे क्वारंटाइन

virus blog

Covid-19 : चीन से फैला कोविड महामारी दुनियाभर में पांव पसार रहा है। चीन ने सभी देशों के लिए चिंता बढ़ा दी है क्यूंकि चीन ने सरकारी आंकड़ों में संक्रमित मरीजों की संख्या छुपाना शुरू कर दिया है। सीसीपी सरकार की एक टॉप अथॉरिटी ने जो आंकड़े पेश किए हैं वे चौंकाने वाले हैं। दरअसल, चीन में एक दिन में तीन करोड़ से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। दुनिया में यह आंकड़ा एक दिन में सर्वाधिक है। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

भारत में भी कोरोना संक्रमण के नए मामले

ओमीक्रोन का नया वेरिएंट BF.7 भारत में भी दस्तक दे चूका है। कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि चीन, जापान, हांगकांग, बैंकॉक और दक्षिण कोरिया से भारत आने वाले लोगों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य होगा। मंडाविया ने कहा, हम विमानन मंत्रालय से इस मुद्दे पर बात कर रहे हैं। इसको लेकर जल्द ही विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा।

#WATCH | Air Suvidha portal to be implemented for passengers arriving from China, Japan, South Korea, Hong Kong & Thailand, RT-PCR to be made mandatory for them. After arriving in India, if they test positive, they'll be quarantined: Union Health Min Dr Mandaviya pic.twitter.com/ST7ypqmy1V

— ANI (@ANI) December 24, 2022

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आदेश जारी

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विमानन मंत्रालय का एक आदेश जारी हुआ है। इसके तहत वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य कर दिया गया है। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले सभी व्यक्ति को ये फॉर्म भरना ही होगा। इसके बाद उनका कोविड-19 टेस्ट होगा। करोना पॉज़िटिव या बुखार जैसे लक्षण पाए जाने पर उन्हें क्वारंटाइन में रहना होगा। आपको बता दें कि भारत के भी कई इलाकों में रैंडम कोविड जांच शुरू हो चुकी है।

भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 201 नए मामले

भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 201 नए मामले सामने आए हैं जो कि कल की तुलना में 38 अधिक है। इसी के साथ देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,46,76,879 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,397 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, केरल द्वारा आंकड़ों के पुनर्मिलान के बाद मौत के एक मामले को मृतकों की सूची में जोड़े जाने से देश में संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,30,691 हो गई है।

Exit mobile version