T20 WC 2022 Final Match: पाकिस्तान की टीम इन वजहों से फाइनल मैच हार गयी, बाबर ने भी मानी गलती

T20 World cup final

T20 World cup final

ENG vs PAK Final Match: इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान का फाइनल मैच रविवार को मेलबर्न में खेला गया। मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर पुराने 30 साल का बदला ले लिया है। साल 1992 में इसी तरह का संयोग बना था जब यही दोनों टीमें फाइनल मैच खेल रही थी जिसमे पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हराया था।

 

इस जीत के साथ इंग्लैंड ने दूसरी बार टी20 विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम किया है। इससे पहले इंग्लैंड को 2010 में ट्रॉफी हासिल हुई थी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 137 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 138 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया।

 

आइये देखते है कि पाकिस्तान फाइनल में क्यों हार गई ? हारने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं ?

 

1) पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 137 रन ही बना पाई। उस ग्राउंड के हिसाब से ये कम स्कोर है। पाकिस्तान की टॉप स्कोरर जोड़ी बाबर और रिजवान, इस मैच में भी ज्यादा कुछ अच्छा नहीं कर पाए। खासतौर पर रिजवान जल्द ही आउट हो गए। आपको पता हो कि इन्ही दोनों खिलाड़ियों पर पाकिस्तान की टीम ज्यादा निर्भर करती है।

 

2 ) दूसरा कारण है पाकिस्तान के गेंदबाज शाहीन साह अफरीदी का चोटिल होना। इंग्लैंड की पारी के 13वें ओवर में तीसरी गेंद पर शाहीन अफरीदी बल्लेबाज हैरी ब्रूक का कैच लपकने के दौरान चोटिल हो गए। उनका घुटना मुड़ गया। शाहीन घुटने की चोट की वजह से एशिया कप से भी बाहर रहे थे। हालांकि उन्होंने इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में वापसी की। टी20 विश्व कप फाइनल में शाहीन चोट के बावजूद पारी का 16वां ओवर डालने आए लेकिन वह एक गेंद फेंकने के बाद खुद को असहज महसूस करने लगे। इसके बाद वह ओवर पूरा किए बिना ग्राउंड से बाहर चले गए। उनके ओवर को इफ्तिखार अहमद ने पूरा किया। ऐसे में कई लोग सवाल उठा रहें है कि शाहीन पूरी तरह से फिट नहीं थे। उनको लेकर जल्दबाजी की गयी। टीम में शामिल करने से पहले उन्हें और समय देना चाहिए था।

 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर ने भी अपनी टीम की गेंदबाजी के बारे में कहा कि ”हमारी गेंदबाजी दुनिया में सबसे अच्छी है। हमने जिस तरह शुरुआती छह ओवरों में गेंदबाजी की वो बेहतरीन रहा। दुर्भाग्य से शाहीन अफरीदी चोटिल हो गए। उनकी चोट ने हमें परेशान किया।

Exit mobile version