नई संसद भवन में “अखंड भारत” के नक्शे वाली तस्वीर देख हैरान रह गया पाकिस्तान, कहा- ये भारत की विस्तारवादी…

pakistan on akhand bharat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों नई संसद भवन को देश को समर्पित किया। नई संसद भवन कई मायनों में काफी खास हैं। नई संसद भवन में अखंड भारत की तस्वीर लगाई गई है, जिसमें पुराने ऐतिहासिक भारत को दर्शाया गया है। साथ ही इसमें भारत के महत्वपूर्ण साम्राज्यों और शहरों को दिखाया गया है। नई संसद भवन के नक्शे में पेशावर से तशक्षिला का जिक्र है।

बौखला गया पाकिस्तान

संसद भवन में लगी यही अखंड भारत के नक्शे वाली तस्वीर अब विवाद का कारण भी बन रही हैं। हमारे पड़ोसी देशों को इससे समस्या होती नजर आ रही है। पहले नेपाल ने इस पर आपत्ति जताई थी और अब इसके बाद पाकिस्तान को भी नक्शे से समस्या हो रही है। पाकिस्‍तान की विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता मुमताज जहरा ने इस पर कहा कि कथित तौर पर प्राचीन भारत का नक्शा लगाना और इसकी चर्चा करना हैरानी वाला है। बलोच ने कहा कि भारतीय संसद की नई बिल्डिंग में दर्शाये गए कथित ‘अखंड भारत’ में पाकिस्‍तान और अन्‍य पड़ोसी देशों के इलाके को भी दिखाया गया है। ये बदनीयती है, जो इंडिया की विस्‍तारवादी मानसिकता को उजागर करती है।

यह भी पढ़ें: फिर टूटेगा पाकिस्तान? इमरान खान ने दी चेतावनी, कहा- तबाही की तरफ बढ़ रहा देश, सरकार…

उन्होंने कहा कि वे इंडियन पार्लियामेंट में दिखाए गए उस म्यूरल आर्ट से चिंतित हैं। भारत न केवल उसके पड़ोसी देशों, बल्कि धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों की विचारधारा और संस्‍कृति को भी दबाना चाहता है। उन्होंने कहा कि हम आग्रह करते हैं कि भारत विस्‍तारवादी विचारधारा से दूर रहे और शांतिपूर्ण तरीके से अपने पड़ोसी देशों के साथ विवादों का निपटारा करने के लिए आगे आए।

नेपाल भी जता रहा आपत्ति

इसके अलावा नेपाल की ओर से ‘अखंड भारत’ के नक्शे वाली तस्वीर पर आपत्ति जताई गई। नेपाल के पूर्व पीएम बाबूराम भट्‌टराई ने इस पर सवाल उठाया और कहा कि भारत अपनी मंशा जाहिर करें और हमें स्पष्टीकरण भेजे। इसके अलावा पाल के पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली भी तस्‍वीर देखकर आगबबूला हो गए हैं। ओली ने कहा कि भारत जैसा देश जो खुद को एक प्राचीन और स्‍थापित मुल्‍क के रूप में देखता है और लोकतंत्र के एक मॉडल के रूप में नेपाली क्षेत्रों को अपने नक्शे में रखता है और नक्शे को संसद में लटकाता है, ये उचित नहीं माना जा सकता। मैं कहूंगा कि हमारे पीएम प्रचंड अपने भारत दौरे के दौरान भारत से इस पर स्पष्टीकरण मांगे।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के इस मुख्यमंत्री का गजब कारनामा, चुनावी हलफनामे में लगाई लंदन यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री और फिर…

Exit mobile version