राहुल गांधी की सांसदी जाने पर विपक्ष ने जताया विरोध, काले कपड़ों में नजर आए सांसद, मार्च भी निकाला

rahul gandhi disqualfication

संसद में बजट सत्र का दूसरा चरण चल रहा है। हालांकि बजट सत्र का ये चरण लगातार हंगामे की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है। आज यानी सोमवार को दूसरे चरण का 10वां दिन था। हालांकि सोमवार को भी संसद के दोनों सदन की कार्यवाही शुरू होते हुए स्थगित हो गई। दरअसल विपक्ष के द्वारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने और अडानी मुद्दे को लेकर जमकर हंगामा किया। इसके चलते लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे तो वहीं राज्यसभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दिया गया।

काले कपड़ों पहने नजर आए सांसद

राहुल की सांसदी छिनने पर इस दौरान विपक्षी नेताओं ने एकजुट होकर अनोखे अंदाज में इसका विरोध जताया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत विपक्ष के कई सांसद सोमवार को सदन में काले कपड़े पहनकर पहुंचे। इस दौरान सोनिया गांधी भी काले कपड़ों में नजर आईं। लोकसभा में कांग्रेस सांसदों ने स्पीकर ओम बिड़ला के मुंह के सामने काला कपड़ा लहराया, जिसके बाद वे वहां से उठकर चले गए।

यह भी पढ़ें: ‘ये गांधीवादी विचारधारा के साथ…’ राहुल गांधी की सांसदी जाने पर अमेरिकी सांसद ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कुछ कहा?

वहीं सोमवार को संसद सत्र की शुरुआत होने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने चैम्बर में विपक्षी दलों के नेताओं की एक बैठक भी रखी थी। बैठक में कांग्रेस, टीएमसी समेत 17 पार्टियां शामिल रही। खड़गे ने टीएमसी के इस कदम का स्वागत किया। कांग्रेस अध्यक्ष ने इस पर कहा कि कांग्रेस पार्टी हर उस व्यक्ति या उस पार्टी का स्वागत करती है, जो लोकतंत्र की रक्षा के लिए आगे आ रहे हैं।

विजय चौक तक मार्च भी निकाला

इस दौरान कांग्रेसी नेताओं ने संसद भवन से विजय चौक तक विरोध मार्च भी निकाला। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हम यहां काले कपड़े पहनकर इसलिए आए हैं क्योंकि हम ये दिखाना चाहते हैं कि पीएम मोदी देश में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं। उन्होंने पहले स्वायत्त निकायों को समाप्त किया, फिर उन्होंने चुनाव जीतने वालों को डरा-धमकाकर हर जगह अपनी सरकार खड़ी कर दी। फिर उन्होंने ईडी, सीबीआई का इस्तेमाल उन लोगों को झुकाने के लिए किया जो नहीं झुके।

Exit mobile version