मोटापे से बढ़ता है Covid-19 का खतरा, जानिए बचाव के उपाय

Obesity increases corona risk

Obesity increases corona risk

Obesity increases Covid-19 risk : चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस (Corona Virus) हाहाकर मचा रहा हैं। वहां रोजाना कोरोना से कई लोगों की जान जा रही है। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि आने वाले तीन माह में वहां 20 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा सकती है। हालांकि देश में भी कोरोना (Corona Virus) के नए वेरिएंट के 4 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद सरकार ने मास्क और सोशल डिस्टन्सिंग के नियमों का पालन करने की सलाह दी है।

इसी बीच एक स्टडी में पता चला है कि मोटापे (Obesity increases corona risk) से कोरोना वायरस का खतरा बढ़ जाता हैं, जिससे लोगों में और खौफ बढ़ गया है।

स्टडी में हुआ खुलासा

स्टडी में पता चला है कि मोटापा (Obesity increases corona risk) जितना घटेगा, उतना ही कोरोना का खतरा भी कम होगा। स्टडी में बताया गया है कि मोटापे की वजह से लंग्स (Lungs) पूरी तरह से अपना काम नहीं कर पाते है, जिससे पंप की प्रक्रिया धीमी हो जाती हैं। इसलिए जब कोरोना वायरस शरीर पर अटैक करता है तो लोगों को सांस लेने में मुश्किल होती है। इसी कारण उन्हें तुरंत ऑक्सीजन (Oxygen) की जरूरत पड़ती है। इसलिए ज्यादा वजन (Obesity increases corona risk) वाले लोगों की जान को वायरस से दोगुना खतरा है।

वजन कम करने के उपाय

गौरतलब है कि बढ़ता वजन (Obesity increases corona risk) भी लोगों की जान ले सकता हैं। इसलिए बढ़ते वजन को रोकना बहुत जरूरी है। इन तमाम उपाय से आप अपने वजन को रोक सकते हैं। जो है-

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version