Delhi University : NTA का ये कदम सराहणीय है

Delhi University

Delhi University

Delhi University : दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए होने वाले आम यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET)में जल्द ही बदलाव दिखने वाला है. ये बदलाव अगले साल से होंगे जहां छात्रों को अगले साल से CUET में  10 के बदले 6 विषयों की परीक्षा देने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही अब सीयूईटी – पीजी के लिए भी फैसले लिए गए हैं. ये एक अच्छा फैसला लिया गया है और इस कदम की सराहणा जरूर होनी चाहिए . एनटीए द्वारा लिए गए इस फैसले से जरूर छात्रों को लाभ होगा. अब पोस्ट ग्रैजुएट कोर्सेज में देखने के लिए छात्रों को अधिकतम चार विषयों को चुनने का मौका मिलेगा. साथ ही खबर ये भी आई है कि इस बार CUET – PG में भाग लेने वाली यूनिवर्सिटीज की संख्या 200 से ज्यादा होगी.

ये भी पढ़े : Uttar Pradesh : स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान पर अखिलेश यादव चुप क्यों रहते हैं ?

गौरतलब है कि पिछले 2 वर्षों की परीक्षा के विश्लेषण के आधार पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बड़े प्रशासनिक और शैक्षणिक सुधार लागू किया करने की कोशिश की है. ये सराहणीय कदम है. इसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है. CUET – PG के लिए रजिस्ट्रेशन एक हफ्ते के अंदर शुरू होने जा रहा है. इस बार छात्रों को चार्ट टेस्ट पेपर चुनने का मौका मिलेगा. इसको लेकर ये भी बताया गया है कि औसतन छात्र ग्रेजुएशन में 2 से 3 विषय पढ़ते हैं. उल्लेखनीय है कि पिछले साल के आंकड़े भी बताते हैं कि ज्यादा छात्रों ने तीन विषयों को चुना था.

ये भी पढ़ें : Women Reservation : महिला आरक्षण पर भी राजनीति करने से बाज नहीं आया विपक्ष – डॉ. राजन चोपड़ा

यही कारण है कि इस बार छात्रों को अधिकतम चार विषयों की परीक्षा देने का मौका मिलेगा. बात इससे पहले की करें तो इससे पहले छात्र 2023 की परीक्षा में अधिकतम 20 टेस्ट पेपर कोड्स चुन सकता था लेकिन इतने सब्जेक्ट चुने वाली गिनती के ही थे. इसके पीछ कारण ये था कि स्टूडेंटस वही सब्जेक्ट सुनते हैं जो उन्हें ग्रेजुएशन में पढ़े हुए थे. इस तरह 20 टेस्ट पेपर कोर्स को चुनने वाले स्टूडेंट्स ना के बराबर थे. साथ ही इस बार पीजी की परीक्षा पहले और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी होने की बात कही गई है. इस बदलाव से छात्रों को भी फायदा होगा और इससे छात्रों पर बोझ भी कम होगा. एनटीए द्वारा लिया गया ये फैसला सराहणीय है और ये समय की मांग भी थी.

Exit mobile version