अब Rahul Gandhi के “मैं सावरकर नहीं, गांधी हूं” वाले बयान पर मचा बवाल, पोते ने दी कांग्रेस नेता को ये चेतावनी

Rahul gandhi statement on savarkar

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयानों को लेकर इन दिनों कुछ ज्यादा ही विवाद खड़े हो रहे हैं। पहले राहुल गांधी के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में दिए गए बयान को लेकर काफी बड़ा बवाल मचा था। इसके बाद चार साल पुराने मानहानि मुकदमे में राहुल गांधी बुरी तरह से विवादों में घिर गए, जिसमें उन्होंने ‘मोदी सरनेम’ को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। पहले राहुल को 2 साल जेल की सजा सुनाई गई। यहां उन्हें 30 दिनों के राहत जरूर मिल गई। फिर इसके राहुल गांधी को अपनी सांसदी से भी हाथ धोना पड़ा। इसके बाद कांग्रेस नेता को सरकार की ओर से आवंटित बंगला खाली करने के लिए भी नोटिस जारी कर दिया है।

इन सबके बाद अब राहुल के एक और बयान को लेकर देश में बवाल मचता नजर आ रहा है। कांग्रेस नेता का ये बयान स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर से जुड़ा है। दरअसल, हाल ही में मानहानि मामले में माफी मांगने के एक सवाल पर राहुल गांधी ने कहा था कि वो सावरकर नहीं, गांधी हैं और गांधी कभी माफी नहीं मागते।

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी की सांसदी जाने पर विपक्ष ने जताया विरोध, काले कपड़ों में नजर आए सांसद, मार्च भी निकाला

सावरकर के पोते का चैलेंज 

उनके इस बयान पर नया विवाद खड़ा हो गया। एक ओर तो राहुल ने ये बयान देकर महाराष्ट्र में अपने गठबंधन सहयोगी उद्धव ठाकरे की गुट वाली शिवसेना को नाराज कर दिया। जिसको लेकर विपक्षी एकता में एक बार फिर दरार पड़ती नजर आ रही हैं। तो दूसरी ओर अब इस बयान को लेकर वीर सावरकर के पोते ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

मंगलवार को सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने कहा है कि राहुल गांधी उनके दादाजी पर दिए गए बयान पर माफी मांगें। साथ ही उन्होंने चेतावनी भी दी कि अगर राहुल ऐसा नहीं करते हैं तो वे उनके खिलाफ FIR करेंगे। रंजीत सावरकर ने कहा कि ये देखकर बहुत दुख होता है कि राहुल गांधी के द्वारा सावरकर के नाम को राजनीति के लिए बदनाम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी इस बात का प्रमाण दें कि सावरकर ने अंग्रेजों से माफी मांगी थी।

उद्धव शिवसेना हुई खफा

आपको बता दें कि राहुल गांधी का ये बयान उद्धव ठाकरे की गुट वाली शिवसेना को पसंद नहीं आया। यही कारण है कि बीते दिन उद्धव ठाकरे की गुट वाली शिवसेना ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई बैठक में हिस्सा नहीं लिया। वो उनके इसी बयान से नाराज चल रही हैं।

यह भी पढ़ें: “ये सोनिया गांधी के संस्कार हैं..” श्रीनिवास के बयान पर भड़की स्मृति ईरानी, राहुल गांधी को भी जमकर घेरा

सको लेकर उद्धव गुट वाली शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के जरिए कांग्रेस नेता पर निशाना साधा। इस दौरान राहुल को उनके द्वारा याद दिलाया गया कि सावरकर ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और वो उनका अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। साथ ही पार्टी द्वारा ये भी कहा गया कि इस तरह के बयान से कोई भी बहादुर नहीं बनता है और न ही इससे सावरकर का लोगों पर से भरोसा उठता है। केवल इतना ही नहीं इस तरह से सावरकर के खिलाफ बयानों से महाराष्ट्र में पार्टी के लिए समस्याएं बढ़ सकती हैं। साथ ही उद्धव गुट वाली शिवसेना ने ये भी कहा कि सावरकर पर हमला करने से लोकसभा सदस्य के रूप में अयोग्य ठहराने से उन्हें मिली सहानुभूति कम हो जाएगी।

Exit mobile version