अब घंटों नहीं, मिनटों में चार्ज होगी मोबाइल-लैपटॉप की बैटरी, भारतीय वैज्ञानिकों का दावा

Phonecharging blog image

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को आज हर देशों में काफी इस्तेमाल किया जाता है। इस्तेमाल के साथ लोगों को उसके बैटरी को लेकर शिकायत रहती है। इसी वजह से लोग इलेक्ट्रिक कार को भी खरीदने से हिचकिचाते हैं। लोगों को लगता है कि कहीं बैटरी बीच रास्ते खत्म न हो जाये। यानी लोगों को बैटरी के काफी उम्मीद होती है। लोग चाहते हैं कि किसी भी डिवाइस की बैटरी खूब चले और जल्द ही रिचार्ज भी हो जाये।

अब चार्जिंग की समस्या बहुत जल्द ख़त्म होने वाली है। अगर हम कहें कि अब बैटरी कुछ ही मिनटों में चार्ज हो सकती है तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा। लेकिन ये सच होने जा रहा है।

दरअसल, रिसर्चस ने एक ऐसा पदार्थ का खोज किया हैं जो लिथियम आयन बैटरी को कुछ ही मिनटों में चार्ज कर देगा।चार्जिंग के लिए आपको ज्यादा देर इंतजार नहीं करना होगा।  IIT गांधी और जापान एडवांस इंस्टिट्यूट ऑफ साइन्स & टेक्नोलॉजी ने मिलकर एक चमत्कार कर दिखाया है। IIT गांधीनगर ने रिसर्च करके एक नए एनोड मटेरियल को खोजा है, जो लिथियम आयन बैटरी को मिनटों में चार्ज कर देता है।

CNBC आवाज के संवाददाता केतन जोशी को रिसर्च टीम के प्रमुख से खास जानकारी हाथ लगी है। बातचीत के दौरान प्रमुख ने बताया कि ये  2D एनोड मैटेरियल टाइटेनियम डाइबोराइड से प्राप्त नैनो शीट के इस्तेमाल से बनाया गया है। ये एक मल्टी स्टैक्ड सेंडविच जैसा मैटेरियल है, जो धातु के परमाणु बोरॉन की परतों के बीच मौजूद होता है।

प्रोफेसर कबीर ने कहा कि ‘हमने कुछ बैटरी बनाने वाली कंपनियों को बैटरी के निर्माण के लिए प्रपोजल भेजा है। भविष्य में भारत में ही ऐसी बैटरियां तैयार की जाएंगी जो मिनटों में चार्ज हो पाने में सक्षम होंगी। प्रोफेसर ने इसका निर्माण भारत में होने की बात कही तथा ये भी कहा कि भारत में न सिर्फ इस स्वदेशी बैटरियों का इस्तेमाल होगा बल्कि दूसरे देशों में निर्माण भी किया जा सकेगा।

Exit mobile version