इस देश में अब सिगरेट बनना मुश्किल, युवाओं के लिए उठाया गया कदम

cigarettes ban new zealand

cigarettes ban new zealand

जहां दुनियाभर में सिगरेट की लत जंगल मे लगी आग की तरह फैल रही है, वहीं दुसरी तरफ न्यूजीलैंड में सिगराट को लेकर एक बडा फैसला सामने आया है। यहां एक कानून के अंतर्गत युवा अब कभी सिगरेट नहीं खरीद पाएंगे। ये फैसला न्यूजीलैंड की सरकार ने देश के भविष्य को बचाने के लिए लिया है। इसको लेकर सरकार ने मंगलवार को संसद में कानून पारित किया है, जिसके लागू होने के बाद न्यूजीलैंड की आने वाली पीढ़ियां यानी जो 1 जनवरी, 2009 को या उसके बाद पैदा होने वाले लोगो को तंबाकू खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। वहीं सरकार के मुताबिक यह दुनिया में सबसे सख्त कानूनों में से एक है।

cigarettes ban new zealand

‘स्मोक फ्री फ्यूचर’को दिया बढ़ावा

नए कानूनों के तहत 1 जनवरी, 2009 या उसके बाद पैदा हुए किसी भी व्यक्ति को तम्बाकू बेचने पर प्रतिबंध शामिल है। अगर कोई इसका उल्लंघन करता पाया जाता है तो उस पर डेढ़ लाख न्यूजीलैंड डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। न्यूजीलैंड की स्वास्थ्य मंत्री आयशा वेर्राल ने संसद में इस बिल को संसद में पेश किया। उन्होंने इसे ‘स्मोक फ्री फ्यूचर’ की तरफ एक कदम बताया। उन्होंने कहा- हजारों लोग अब लंबी और अच्छी जिंदगी जिएंगे। लोगों को स्मोकिंग से होने वाली बीमारियां नहीं होंगी। इससे न्यूजीलैंड के हेल्थ सिस्टम की 26 हजार 4 सौ करोड़ रुपए (3.2 यूएस बिलियन डॉलर) की बचत होगी।

cigarettes ban new zealand

जानें क्या कहता है कानून

न्यूजीलैंड में पारित हुए इस कानून के अनुसार, धूम्रपान के लिए उपयोग होने वाले तम्बाकू उत्पादों में निकोटीन की मात्रा को भी कम करेगा। वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों को उम्मीद है कि इससे पहले ही धूम्रपान कम हो जाएगा। इस नए कानून के लागू होने के बाद अब तम्बाकू बेचने के लिए अनुमत खुदरा विक्रेताओं की संख्या 6 हजार से घटकर 600 हो जाएगी। इसके अलावा धूम्रपान करने वाले तम्बाकू में अनुमत निकोटीन की मात्रा में भी कमी होगी।

cigarettes ban new zealand

 

Exit mobile version