Newzeland: PM जेसिंडा अर्डर्न ने किया इस्तीफे का ऐलान, अगले महीने पद छोड़ने का किया फैसला

New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern

New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern

न्यूजीलैंड से बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने का आज ऐलान कर दिया है। गुरुवार को न्यूजीलैंड के नेपियर में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वो 7 फरवरी को प्रधानमंत्री के रूप में उनका “आखिरी दिन” होगा। जेसिंडा ने अपने इस्तीफे का ऐलान करते हुए कहा कि वह जानती हैं कि प्रधानमंत्री की नौकरी क्या चाहती है। और अब उनमें न्याय करने की शक्ति नहीं बची है। वह कहती है कि मेरे पास ऐसे कई सहयोगी हैं जो इस पद का दायित्व निभाने में सक्षम हैं। उनकी सरकार ने इतने सालों में बहुत कुछ हासिल किया है।

New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern

7 फरवरी को खत्म होगा कार्यकाल

मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री जेसिंडा का कार्यकाल 7 फरवरी को समाप्त होगा। जेसिंडा अर्डर्न ने बमुश्किल अपने आंसुओं को रोकते हुए कहा, “मैं प्रधानमंत्री के तौर पर अपने छठे वर्ष में प्रवेश कर रही हूं और इन सभी वर्षों में, मैंने अपनी जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी के साथ निभाई है।” उन्होंने कहा, मैं इंसान हूं, राजनेता भी इंसान होते हैं। जब तक हम कर सकते हैं, हम वह सब करते हैं जो हम कर सकते हैं। जेसिंडा ने कहा कि मैंने गर्मियों की छुट्टी के दौरान विचार किया था कि क्या मेरे पास भूमिका में बने रहने की ऊर्जा है या नहीं और निष्कर्ष निकला कि ऊर्जा नहीं थी। उन्होंने कहा, ये मेरे जीवन के सबसे संतोषजनक साढ़े पांच साल रहे हैं। लेकिन इसकी अपनी चुनौतियां भी हैं- आवास, बाल गरीबी और जलवायु परिवर्तन पर केंद्रित एजेंडा के बीच हमने एक घरेलू आतंकी घटना, एक बड़ी प्राकृतिक आपदा, एक वैश्विक महामारी और एक आर्थिक संकट का सामना किया है।

New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern

जैसिंडा अर्डर्न ने किया इस्तीफे का ऐलान

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने आज गुरुवार को इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि वह अब चुनाव की मांग नहीं करेंगी। उन्होंने कहा कि वह फरवरी की शुरुआत में इस्तीफा देंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जैसिंडा ने कहा कि मैं चुनाव नहीं लड़ूंगी, लेकिन मैं जानती हूं कि न्यूजीलैंड के लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दे इस साल और चुनाव तक सरकार के ध्यान में रहेंगे।

New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern

 

 

Exit mobile version