Covid XBB Variant : चीन में जल्द आएगी कोरोना की नई लहर, साढ़े छह करोड़ लोगों के संक्रमित होने की आशंका

Covid XBB Variant

Covid XBB Variant : दुनिया में जहां कोरोना वायरस के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है, तो वहीं अब आशंका जताई जा रही है कि चीन में एकबार फिर कोरोना की नई लहर आ सकती हैं। जी हां, सही पढ़ा आपने। चीन के नेशनल क्लिनिकल रिसर्च सेंटर फॉर रेस्पिरेटरी डिजीज के निदेशक झोंग नानशान ने दावा किया है कि आने वाले समय में यहां कोरोना की एक नई लहर आएगी, जिसकी वजह से जून में हर सप्ताह करीब साढ़े छह करोड़ लोग संक्रमित हो सकते हैं। गुआंगझू शहर में एक बायोटेक कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए झोंग नानशान ने ये दावा किया है।

अप्रैल से बढ़ रहे है कोरोना केस

चीनी मीडिया के अनुसार, चीन में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। अप्रैल महीने से यहां लगातर संक्रमण के मामलों में इजाफा हो रहा है। हालांकि, इस बार चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ने की वजह कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट XBB (Covid XBB Variant) को बताया जा रहा हैं। जो ओमिक्रोन के BA.2.75 और BJ.2 सब-वैरिएंट का ही हाइब्रिड रूप है। झोंग नानशान के मुताबिक, मई के अंत तक चीन में चार करोड़ लोग हर हफ्ते कोरोना की चपेट में होंगे। वहीं, जून में ये आंकड़ा साढ़े छह करोड़ तक पहुंच सकता हैं।

नई वैक्सीन का चल रहा है ट्रायल

चीनी मीडिया के अनुसार, चीन में बीते साल कोरोना महामारी ने पूरे देश को अपनी चपेट में लिया था, जिसके बाद रोजाना यहां साढ़े तीन करोड़ केस सामने आ रहे थे। हालांकि, अब फिर से वैसी ही स्थिती न बने इसलिए चीन की सरकार ने बचाव की तैयारी भी शुरू कर दी है। बचाव अभियान के तहत चीन में अब नई कोरोना वायरस वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए अंतिम मंजूरी देने की तैयारी चल रही है।
कहा जा रहा है कि ये वैक्सीन कोरोना के XBB वैरिएंट (Covid XBB Variant) के खिलाफ काफी प्रभावी होगी। आपको बता दें कि, चीन के ड्रग रेगुलेटर्स ने इस नई वैक्सीन के शुरुआती दो चरण को अपनी मंजूरी भी दे दी है और अब तीसरे और चौथे चरण का परीक्षण चल रहा है, जिसके सफल होने के बाद जल्द ही वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी जाएगी।
Exit mobile version