कोरोना के नए वेरिएंट ने दी दस्तक, तेजी से फैल रहा है XBB.1.5 वेरिएंट, WHO ने जताई चिंता

covid19

covid19

चीन के बाद कोरोना ने अब अपनी दस्तक भारत समेत 23 और देशों में भी दे दी है। विश्व स्वास्थय संगठन ने इसपर चेतावनी जताते हुए कहा है कि कोरोना का XBB.1.5 सब वेरिएंट अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला सब वेरिएंट बन गया है।

covid19

नए साल पर कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थय संगठन ने दुनिया को आगाह किया है। दरअसल, कोरोना ने भारत समेत 23 देशों में अपनी दस्तक दे दी है। चीन के बाद अमेरिका और अन्य देशों में कोरोना ने अपना कहर ढाया है। वहीं कोरोना के नए वेरिएंट XBB.1.5 को लेकर दुनिया भर में अलग ही डर बना हुआ है। जिसको लेकर WHO के पैंडेमिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना महामारी (Coronavirus) की नई लहर फिरसे आ सकती है। अमेरिका (USA) के कई शहरों में कोविड का नया वेरिएंट XBB.1.5 बहुत तेजी से फैला है। यह 29 देशों में फैल चुका है और अब इसके अन्‍य देशों में भी फैलने के आसार हैं। वहीं विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने चेतावनी दी है कि यह कोरोना वायरस का ‘क्राकेन या समुद्री राक्षस वेरिएंट’ अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला कोविड सब वेरिएंट बन गया है। संगठन ने कहा कि हम इसके विकास और तेजी से हो रहे प्रसार को लेकर चिंतित हैं। डब्‍ल्‍यूएचओ ने कहा कि हमें आशंका है कि आने वाले समय में दुनिया में कोरोना की और ज्‍यादा सुनामी आ सकती है। यह वेरिएंट भारत में भी कदम रख चुका है और कई मरीज मिले हैं।

covid19

XBB.1.5 अब तक सबसे घातक वेरिएंट

दरअसल, कोरोना वायरस का ताजा सबवेरिएंट भी ओमिक्रॉन से निकला है जिसे आधिकारिक रूप से XBB.1.5 नाम दिया गया है। इस वेरिएंट ने पहले पूरे अमेरिका में तबाही मचाना शुरू कर दिया है। अमेरिका में हो रहे कुल नए कोरोना संक्रमण में से 70 फीसदी इसी वेरिएंट की वजह से हो रहे हैं। हर 10 में से 4 व्‍यक्ति इसी संस्‍करण की वजह से संक्रमित हुआ है। यह वायरस अब ब्रिटेन में भी तेजी से फैल रहा है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि XBB.1.5 वेरिएंट भी अपने पूर्वज ओमिक्रोन और अन्‍य वेरिएंट की तरह से हल्‍का है

Exit mobile version