अमेरिका : कोरोना के नए वेरिएंट ने मचाई तबाही, 40 फीसदी लोग संक्रमित, बर्फीले तूफान के बाद अब नई समस्या

COVID-19 NEW VARIANT

अमेरिका में कोरोना वायरस का एक नया वेरिएंट तबाही मचा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड ने इस समय चीन और अमेरिका में अपना कहर ढाया हुआ है। दरअसल, इस समय विश्व के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में करीब 40% लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए है। यह एक बड़ा आंकड़ा बताया जा रहा है। अमेरिका के लिए करोना का नया वेरिएंट XBB.1.5 बड़ी समस्या बन गया है।

COVID-19 NEW VARIANT

कोरोना के नए वेरिएंट ने मचाई तबाही

दरअसल इन दोनों अमेरिका कई समस्याओं का सामना कर रहा है। हाल ही में अमेरिका बर्फीले तूफान को झेल रहा है तो दूसरी ओर कोरोना का नया XBB.1.5 वेरिएंट अमेरिका में ज्यादा चिंता बढ़ा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक,  वैक्सीनेटेड लोग भी कोरोना के इस वेरिएंट से नहीं बच पा रहे है। इसकी चपेट में अभी तक आधा अमेरिका आ चुका हैं। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, अमेरिका में कोविड 19 के 40 प्रतिशत से अधिक मामले कोरोना के ओमिक्रॉन XBB.1.5 वैरिएंट के कारण हो रहे हैं।

COVID-19 NEW VARIANT

क्या है XXB.1.5 वैरिएंट?

XXB.1.5 कोरोना वायरस का एक सब वैरिएंट है। अगर हम सरल भाषा में इसे समझने की कोशिश करें तो XBB और XBB.1.5 दोनों BA2 का रिकॉम्बिनेंट हैं। वायरोलॉजिस्ट जी कांग के अनुसार, XXB उन सभी ओमिक्रॉन सब वैरिएंट्स की तरह है जो लोगों को तेजी से संक्रमित करते हैं क्योंकि ये प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से बचाने में सक्षम हैं।

XBB.1.5 वेरिएंट के लक्षण

Exit mobile version