कैंसर को लेकर वैज्ञानिकों ने किया नया खुलासा, कैंसर रोगियों को रहता है फ्रैक्‍चर का खतरा

CancerFracture blog image

Cancer : कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं क्योंकि मेडिकल साइंस में अब तक इसका पूरी तरह से इलाज संभव नहीं है। हालांकि कहा जाता है कि अगर कैंसर का पता पहले और दूसरे स्टेज में लग जाता है, तो मरीज का इलाज काफी हद तक हो जाता है लेकिन दवाईयां तो उसे सारी उम्र लेनी ही पड़ती है और अगर इसका पता तीसरे स्टेज में पहुंचने के बाद लगता है तो इसका पूरी तरह से इलाज करना मुश्किल हो जाता है।

शोध में खुलासा

गौरतलब है कि अब एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि कैंसर से उबरे व्यक्ति में हड्डी टूटने का जोखिम काफी ज्यादा रहता है। इसके अलावा वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि जो लोग शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं, उनमें यह जोखिम कम होता है। धूमपान, शराब और तम्बाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति में हड्डी टूटने का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है। खासतौर पर कूल्हे की हड्डियो के टूटने का खतरा अधिक होता है।

वर्ष 1997 से 2017 के बीच किया गया अध्ययन

ये शोध अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के द्वारा किया गया है क्योंकि अमेरिका में कैंसर से रिकवर हुए लोगों की संख्या वर्ष 2040 तक 2.61 करोड़ तक होने का अनुमान है। बता दें कि शोधकर्ताओं ने वर्ष 1997 से 2017 के बीच ये अध्ययन, कैंसर से उबरे लोगों पर किया था। जिसमें पांच साल पहले कैंसर से उबरे 92,431 लोगों में से 12,943 लोगों में हड्डियां टूटने का खतरा पाया गया।

Exit mobile version