सड़े हुए कीड़े को न्यूरो पैरासाइट ने किया चलने को मजबूर, लोगों को लगा ज़ोंबी।

सड़े हुए कीड़े को न्यूरो पैरासाइट ने किया चलने को मजबूर

भारतीय वन्य विभाग अधिकारी डॉ. सम्राट गौड़ा ने ट्वीट कर बताया की कैसे मारा हुआ कीड़ा zombie की तरह चल रहा है। वैज्ञानिको के अनुसार पैरासाइट ने मरे हुए कीड़े के दिमाग को कब्जे में कर, उसे चलने में मजबूर कर दिया।

जबकि कीड़े का शरीर पूरी तरीके से खोखला हो चूका है। फिर भी इस कीड़े को घास के मैदान में चलते  हुए देखा गया है।

ज़ोंबी के बारे में तो अपने कितनी बार सुना होगा, अब जानते है की आखिर क्या है ज़ोंबी कोशिकाएं ?

कई सालों पूर्व वैज्ञानिक को मिला पिथोविरुस सिबेरिकम उर्फ़ ज़ोंबी वायरस, ज़ॉम्बीज़ एक तरह का वायरस है जो एक मृत्य शरीर से दूसरे शरीर में संक्रमण होता है। ज़ॉम्बीज़ को न तो कोई दर्द होता है न ही वे डर और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए धमकियों या प्रदर्शनों का जवाब देते हैं। वे केवल उपभोग और प्रसार करना चाहते हैं और मानव जाति को उनसे डरना चाहिए।
आपने देखा ही होगा ज़ोंबी पर कितनी सारी मूवीज बनी है।
एक इच्छाहीन और अनबोलता जीव। तथाकथित चलने वाले मृत जैसा दिखने वाला एक व्यक्ति।

क्या है साइबेरियन पर्माफ्रॉस्ट ?

32,000 सालों पूर्व पुरानी मिटटी, साइबेरियन पर्माफ्रॉस्ट में दफ़न है, रूस का २ तिहाई भाग पैराफ्रॉस्ट से फैला हुआ है। पर्माफ्रॉस्ट मैदान कभी भी पिघलता नहीं है यहाँ तक की गर्मी के मौसम में भी नहीं पिघलती। सबसे महत्वपूर्ण बात की फ्रोजेन ही रहना मानव प्रजाति के लिए सबसे जरुरी है।

इसमें रहने वाला माइक्रोब्स मानव जाति या जानवरों के लिए भी हानिकारक है या कहे की ये हमे बीमार कर देते।
ज़ोंबी वायरस भी इसी बर्फीले स्थल में है।

क्या है वाकिंग डेड वायरस?

विल्डफीरे वायरस एक संक्रमण रोग है इसी के वजह से ज़ॉम्बीज़ बनते है। इसे वाकिंग डेड टेलीविज़न यूनिवर्स भी कहते है। इस  वायरस का खुलाशा अप्रैल 15, 2010 – 25 Aug, 2010 तक महामारी बन चूका था।

क्या खाते है ज़ॉम्बीज़?

आम तौर पर ज़ॉम्बीज़ जीवित मानव के दिमाग खाते है। लेकिन ज़ॉम्बीज़ में, हार्ट, लंग्स (फेफड़े) और दिमाग का छोटा भाग ही काम करता है। परन्तु वे चैतन्य अवस्था में नहीं होते।

ज़ॉम्बीज़ के बिगड़े हुए दिमाग की एक प्रक्रिया चाकू के धार की तरह तेज़ होता है।  सुघने की शक्ति सबसे तेज़ होती है। मानव के मांस व फेरोमोंस पसीना को शीघ्र – अतिशीघ्र सूंघ सकते है।

क्या है ज़ॉम्बीज़ वायरस का सिम्टम्स ?

पैरासाइट जब ब्रेन और सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर हमला कर देते है। (पुअर मोटर कोआर्डिनेशन)
सोने की बिमारी
बुखार और ठण्ड (चिल्स)
जॉइंट पैन (जोड़ो में दर्द)
इचिंग(खुजली)
सिरदर्द

क्या इनकी पाचन क्रिया होती है ?

बिलकुल भी नहीं, क्यूंकि एन्ज़इम्स की कमी होती है और बॉडी सिस्टम से फ़ूड बाहर आता है। इसीलिए ज़ॉम्बीज़ हमेशा भूखे रहते है। क्यूकी इनका खाना पचता नहीं है।

Exit mobile version