Pakistan: कंगाली की राह पर पड़ोसी मुल्क, प्लास्टिक थैली में LPG खरीद रहें हैं लोग

pakistan

pakistan

कोरोना की मार के बाद पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है। ऐसा ही कुछ हाल हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान का है। दरअसल, यहां की आर्थिक स्थिति दिन पर दिन इतनी खराब हो गई है की यहा लगातार मंहगाई बढ रही है। पाकिस्तान का खजाना पूरी तरह से खाली हो गया। लोग खाने के दाने- दाने के लिए मोहताज हो गए है। लोगो को जिंदगी जीने के लिए नए-नए जुगाड़ खोजने पर मजबूर कर दिया है। इसमें से एक जुगाड़ इतना खतरनाक और हैरान कर देने वाला है की इसे जानने के बाद आप के आर्श्च की सीमा नहीं रहेगी। दरअसल, पाकिस्तान  में LPG गैस प्लास्टिक के थैलों में लाई जा रही है। ये जुगाड़ पाकिस्तान के उत्तरपश्चिम राज्य खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) में आजकल बेहद पॉपुलर हो रहा है। यहां लोग LPG सिलेंडर खरीदने की जगह प्लास्टिक की छोटी-छोटी थैलियों में थोड़ी सी गैस भरवाकर उससे खाना बनाने का चूल्हा जला रहे है।

pakistan

जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था जल्द ही पड़ोसी मुलक श्रीलंका की तरह होने वाला है। यहां लोग महंगाई से परेशान होकर अलग-अलग जुगाड़ तलाशने में लगे हुए है। यहां बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है कि सरकार का मामला संभालना बेहद मुश्किल हो गया है। इतना ही नहीं पाकिस्तान बढ़ते वैश्विक कर्ज के जाल में भी फंसा हुआ है, और उसे चुकाने के लिए पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भी खाली है। हालत ऐसी हो चुकी हैकि पाकिस्तान को अपना कर्ज चुकाने के लिए भी कर्ज लेना पड़ रहा है, और अगर पाकिस्तान ऐसा नहीं करता है, तो यह मुल्क डिफाल्टर घोषित हो सकता है। अगर निकट भविष्य में ऐसा होता तो पाकिस्तान को वैश्विक कर्ज भी मिलना मुश्किल हो जाएगा और फिर मुल्क कंगाली की राह पर चला जाएगा।

थैली में गैस भरकर उस पर लगा दी जाती है नॉजेल

pakistan

कगांल हो रहा पाकिस्तान अब हर दिन काटने के लिए नए-नए उपाए ला रहा है। यहां एक वायरल वीडियों में लोग  LPG सिलेंडर खरीदने की जगह प्लास्टिक की छोटी-छोटी थैलियों में थोड़ी सी गैस भरवाकर उससे खाना बनाने का चूल्हा जला रहे है। रिपोर्ट के मुताबिक, गैस पाइपलाइन नेटवर्क से जुड़ी दुकानों में प्लास्टिक की थोड़ी मजबूत थैलियों में एक कंप्रेशर की मदद से 2 किलोग्राम, 3 किलोग्राम के हिसाब से LPG भर दी जाती है। इसके बाद इन थैलियों के मुंह पर नॉजेल और वॉल्व को टाइट करके लगा दिया जाता है। 3 से 4 किलोग्राम गैस की थैली भरने में एक घंटे का समय लगता है। ये थैलियां जरूरतमंद लोगों को बेच दी जाती हैं, जो अपनी रसोइयों में एक छोटे से इलेक्ट्रिक सक्शन पंप की मदद से इन थैलियों को गैस सिलेंडर की तरह यूज करते हैं। हालांकि यह अवैध है और इसके बम की तरह फटने के मामले भी सामने आ रहे हैं। इसके बावजूद सस्ता होने के कारण लोग इस तरीके का जमकर यूज कर रहे हैं।

pakistan

गैस पाइपलाइन नेटवर्क का कनेक्शन रखने वालों ने इसे इतना बड़ा धंधा बना लिया है कि पुलिस को बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां करनी पड़ रही हैं। हालांकि पाकिस्तान के इस अनूठे जुगाड़ के वीडियो सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रहे हैं।

Exit mobile version