नाथन लियोन ने कम किया भारत का ओवर कॉन्फिडेंस, ये रहे भारत की हार के तीन बड़े कारण

IND vs AUS 3rd Test

IND vs AUS 3rd Test: तीसरे टेस्ट में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों बड़ी हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में अच्छी शुरुआती की। उसने पहले दोनों मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की। पहले टेस्ट में भारत ने एक इनिंग और 132 रन से मुकाबले को अपने नाम किया। दूसरे टेस्ट में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया। हालांकि, कंगारू टीम ने तीसरे टेस्ट में बेहतरीन वापसी करते हुए मैच को 9 विकेट से जीत हासिल की। ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने मैच में 11 विकेट झटके और जीत के हीरो बने। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला।

भारतीय टीम शुरू से ही मैच में अपनी पकड़ नहीं बना सकी। पहली पारी में टीम इंडिया 109 रन पर सिमट गई। हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को ज्यादा रन बनाने नहीं दिया लेकिन फिर से भारत की बल्लेबाजी फेल दिखी। आइये जानते हैं भारत की हार के तीन बड़े कारण जिसके चलते भारत को मैच हारना पड़ा।

ये रहे हार के तीन बड़े कारण

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो कि गलत साबित हुआ। मालूम हो कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के शुरुआती दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था जिसमें दोनों मैचों में कंगारुओं को हारना पड़ा। ऐसे में भारतीय कप्तान को ऑस्ट्रेलिया से सीखना चाहिए था।

इंदौर टेस्ट में भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर पूरी तरह से फ्लॉप रहा। टीम इंडिया के बल्लेबाज रन बनाने को जूझते दिखें। दोनों पारियों में रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली बल्ले से कोई कमाल नहीं कर सके। जबकि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नाथन लियोन भारत के लिए खतरनाक साबित हुए। उन्होंने दोनों पारियों में कुल 11 विकेट झटके।

नागपुर और दिल्ली टेस्ट में शानदार जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी ज्यादा रहा, जिसके चलते उन्हें तीसरा टेस्ट मैच 9 विकेट से गंवाना पड़ा। ऐसे में अब भारतीय टीम इंदौर टेस्ट में हुई सभी गलतियों से सीख लेते हुए अहमदाबाद में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच को जीत हासिल कर सीरीज पर 3-1 से कब्जा करना चाहेंगी।

तीसरे टेस्ट मैच का हाइलाइट्स

बता दें कि तीसरे टेस्ट में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने इस टेस्ट में भारत को हार का स्वाद चखाया। कंगारू टीम ने तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन लंच से पहले मैच को समाप्त कर दिया। उसने भारत को 9 विकेट से पराजित किया। भारत के द्वारा दी गई 76 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 18.1 ओवर में हासिल कर लिया। कंगारू टीम ने एक विकेट पर 78 रन बना लिए। ट्रेविस हेड 53 गेंद पर 49 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, मार्नश लाबुशेन ने नाबाद 28 रन बनाए। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है।

 

Exit mobile version