हुबली रेलवे स्टेशन में ऐसा क्या खास जो Guiness Book of World Record में दर्ज हो गया नाम? यहां जानिए…

GUINNESS WORLD OF RECORDS hubli railway station

रविवार को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उद्घाटन किए जाने वाले कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है। दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म यानी हुबली रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म 1,507 मीटर लंबा है। इस रेलवे स्टेशन ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन के 1,366 मीटर लंबे प्लेटफार्म का रिकॉर्ड तोड़ डाला है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि 12 जनवरी को हुबली प्लेटफार्म की लंबाई की पुष्टि की गई है।

सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक हुबली रेलवे जंक्शन

हुबली रेलवे जंक्शन बेंगलुरु रेलवे स्टेशन के बाद कर्नाटक का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। क्योंकि हुबली जंक्शन मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहरों की रेलवे लाइंस को आपस में जोड़ता है। इसके निर्माण में 20.1 करोड़ की लागत लगी है। बताया जा रहा है कि हुबली में नया प्लेटफॉर्म भीड़ को कम करने और स्टेशन पर यात्रियों को अच्छी सुविधा मुहिया कराने में मदद करेगा। दरअसल, यह रेलवे स्टेशन व्यापार और वाणिज्य का प्रमुख केंद्र है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने रविवार को इस क्षेत्र मे कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए होसपेटे- हुबली- टिनाईघाट खंड के विद्युतीकरण और Hospet Station के विकास का भी शुभारंभ किया था। बता दे कि, पुनर्निर्मित हुबली प्लेटफार्म दोनों दिशाओं से ट्रेनों के प्रदूषण को सक्षम करेगा। मुख्य निर्माण के अलावा, स्टेशन के तीसरे प्रवेश द्वार का भी निर्माण किया गया था। पहले, स्टेशन में दो प्रवेश और निकास द्वार थे।

Exit mobile version