एमसीडी चुनाव में मुस्लिम-दलित गोलबंदी, औवेसी भी करेंगे दिल्ली में जोर अजमाइश

MuslimDalitMCD blog image

MCD Election 2022: दिल्ली MCD Election 2022  को लेकर बीजेपी के अलावा आम आदमी पार्टी, कांग्रेस मैदान में है। साथ ही इसबार दिल्ली में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM और आजाद समाज पार्टी ने मिलकर एमसीडी चुनाव में 100 सीटों पर लड़ने की ठानी है।

हालांकि आम आदमी पार्टी ने अपनी 134 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। वहीं, बीजेपी अपनी लिस्ट में 150 नए चेहरों को जगह देने की तैयारी में है।

आपको बताते चले कि दिल्ली एमसीडी चुनाव में इसबार बीजेपी किसी भी प्रकार को कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। बीजेपी इसबार 150 पुराने काउंसलर्स का टिकट काटने की तैयारी कर चुकी है। खबर ये भी है कि जिन 150 उम्मीदवारों के टिकट काटे जाएंगे उनपर भ्रष्टाचार या फिर अपने क्षेत्र में ज्यादा एक्टिव नहीं रहने के आरोप हैं।

वहीं, अब एमसीडी चुनाव 2022 में एक नया मोड़ भी आ गया है। दिल्ली एमसीडी चुनाव मे इसबार असदुद्दीन ओवैसी और चंद्रशेखर आजाद ने हाथ मिलाया है। AIMIM और आजाद समाज पार्टी मिलकर 100 सीटों पर लड़ेंगे। एक साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में दोनों दलों ने यह ऐलान किया। मुस्लिम और दलित बहुल वार्डों में ये दोनों पार्टियां मिलकर आम आदमी पार्टी (AAP) और बीजेपी के लिए मुसीबत बनेंगी।

AIMIM जहां 68 सीटों पर लड़ेगी, वहीं ASP 32 वार्डों में उम्‍मीदवार उतारेगी। इनके ‘हिस्‍सेदारी मोर्चा’ में लिबरल पार्टी ऑफ इंडिया भी शामिल है। उधर, आप ने 134 उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट जारी की है। पार्टी ने पुराने कार्यकर्ताओं को वफादारी को इनाम दिया है, वहीं दूसरी पार्टियां छोड़कर आने वालें को भी टिकट मिले हैं।

AAP ने एमसीडी चुनाव के लिए स्‍टार प्रचारकों की सूची भी जारी की है। इसमें राज्‍यसभा सांसद और पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, पंजाब सीएम भगवंत मान का नाम भी है। दिल्‍ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को चुनाव के मद्देनजर ’10 गारंटियों’ का ऐलान किया। वहीं, BJP भी उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट को अंतिम रूप दे रही है। खबर है कि बीजेपी 250 वार्डों पर होने वाले चुनाव में लगभग 150 पर नए चेहरे उतारेगी। बमुश्किल 100 उम्‍मीदवार ही रिपीट किए जाएंगे।

Exit mobile version