बेकाबू हो रही कोरोना की रफ्तार: 7 महीने बाद आए 6 हजार से ज्यादा नए केस, स्वास्थ्य मंत्री की अहम बैठक

corona cases india

देश में कोरोना महामारी को लेकर एक बार फिर खतरे की घंटी बजने लगी है। पिछले कुछ दिनों से जिस स्पीड से देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वो डराने वाला है। देश में पिछले 24 घंटों में 6 हजार से भी ज्यादा नए कोरोना केस सामने आए हैं। गुरुवार की तुलना में आज 13 प्रतिशत ज्यादा मामले सामने आए हैं।

एक्टिव केस 28 हजार पार

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार देश में शुक्रवार को 6050 नए कोविड केस दर्ज किए गए। ये 203 दिनों बाद सबसे ज्यादा मामले है। इससे पहले पिछले साल 16 सितंबर को 6,298 मामले दर्ज किए गए थे। इसके साथ ही एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 28,303 हो गई है। मौतों की संख्या की अगर हम बात करें तो देश में पिछले 24 घंटों के अंदर 14 लोगों ने कोविड के चलते अपनी जान गंवाई हैं। महाराष्ट्र से तीन लोगों की कोरोना से मौत हुई, जबकि कर्नाटक और राजस्थान से दो-दो, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, केरल और पंजाब से एक-एक व्यक्ति की जान गई।

यह भी पढ़ें: Corona & H3N2 Virus Symptoms : कोरोना और H3N2 वायरस के लक्षण में नहीं हो कंफ्यूज, जानिए दोनों के बीच का अंतर

कोरोना की तेज होती रफ्तार के बीच शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने स्थिति और तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक अहम बैठक बुलाई है। इस बैठक में सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री शामिल हो रहे हैं। बैठक में कोरोना की स्थिति, उसके हालात और राज्य सरकारों की तैयारियों को लेकर चर्चा की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री की बैठक

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है, घबराने वाली बात नहीं है। वर्तमान में ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट देश में फैल रहा है, जिसमें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होती है। बुधवार को कोविड इम्पावरमेंट वर्किंग ग्रुप ने भी समीक्षा बैठक की थी।

देश में शुक्रवार को कुल जो 6 हजार केस आए हैं, उसमें से 4 हजार मामले तो अकेले पांच राज्यों में से आए हैं। इसमें केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और गुजरात से सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में केरल में 1936, महाराष्ट्र में 803, दिल्ली में 606, हिमाचल प्रदेश में 367 और गुजरात में 327 नए कोविड केस सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें: Corona Cases in Delhi : दिल्ली में बढ़ा कोरोना का कहर, यहां मास्क पहनना हुआ जरूरी

Exit mobile version