23 लाख से ज्यादा भारतीय वॉट्सएप अकाउंट बैन, आप भी हो जाएं सावधान

Whatsapp blog image

इंस्टैंट मैसेजिंग एप वॉट्सएप ने लाखों भारतीय यूजर्स के वॉट्सएप अकाउंट को बैन कर दिया है। कई यूजर्स के शिकायत मिलने के बाद व्हाट्सएप ने ये फैसला लिया है। कार्यवाई करते हुए वॉट्सएप ने अक्टूबर, 2022 में 2.3 मिलियन (23 लाख) भारतीय अकाउंट को बैन कर दिया है।

जांच में पाया गया कि अकाउंट्स ने वाट्सएप के नियम का उल्लंघन किया है। वॉट्सएप ने आधिकारिक रूप से ये भी बताया है कि यूजर्स की रिपोर्ट आने से पहले ही इन 23 लाख अकाउंट्स में से आठ लाख से भी ज्यादा अकाउंट्स को प्रोएक्टवली बैन कर दिया गया था।

यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में बातों का खुलासा

वॉट्सएप के प्रवक्ता के अनुसार, IT Rule 2021 के आधार पर उन्होंने अक्टूबर, 2022 के महीने के लिए अपनी यूजर सेफ्टी रिपोर्ट पेश की। इस रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों और वॉट्सएप की कार्रवाई के बारे में विस्तार में बताया गया है। उन्नत आईटी नियम 2021 के तहत 5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

वाट्सएप को मिली इतनी शिकायतें

रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सएप को भारत में अक्टूबर के महीने में 701 शिकायतें मिलीं थी। इनमें से कंपनी ने 34 अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की। इन अकाउंट को कार्रवाई के बाद बैन कर दिया गया। वहीं, कुछ पहले से बैन अकाउंट को बहाल भी किया गया

सितंबर में 26.85 लाख अकाउंट किए बैन

वॉट्सऐप ने सितंबर में भारत में 26.85 लाख से अधिक अकाउंट्स पर रोक लगाई थी। कंपनी ने अगस्त में 23.28 लाख से अधिक अकाउंट पर रोक लगाई थी। सितंबर में प्रतिबंधित खातों की संख्या अगस्त की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है।

 

 

Exit mobile version