सफर करते वक्त मोबाइल बैटरी तेजी से होती है डाउन, जानिए क्या है इसकी वजह

Battery blog image

मोबाइल जैसे-जैसे पुराना होता जाता है उसकी बैटरी टिकने की क्षमता कम हो जाती है। यूजर्स की शिकयत होती है कि मोबाइल की बैटरी नहीं टिक रही। इसके कई कारण हो सकते हैं जिससे आपका बैटरी जल्दी डेड हो जाता है। ये भी सच है कि यूजर्स का इस्तेमाल करने का समय बढ़ गया है। जिसे देखो मोबाइल में लगा रहता है। इसी कारण बार-बार बैटरी रिचार्ज करना पड़ता है। लेकिन आपने ये देखा या महसूस किया होगा कि जब हम सफर कर रहे होते हैं तो मोबाइल की बैटरी बहुत तेजी से घटने लगता है। चलिए जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है ?

 

इंटरनेट

जब हम ट्रेन से या बस से सफर कर रहे होतें है तो हमारा मोबाइल नेटवर्क जगह से हिसाब से बदलता रहता है। कई बार डेटा प्रोवाइडर, इंटरनेट की तलाश में ज्यादा वर्क करता है। उस दौरान हमारे फोन को मिलने वाले नेटवर्क बार बार बदलते रहते हैं। सफर में हमारा फोन बार-बार नेटवर्क बदलता है और आसपास के नेटवर्क को सर्च करता है और उसी से नेटवर्क लेता है।

जीपीएस

लेकिन सफर में मिलने वाला ये नेटवर्क कुछ ही देर तक पास रहता है, क्योंकि हम सफर करते हुए आगे बढ़ जाते हैं और हमारा फोन बार बार ऐसे ही नेटवर्क बदलता रहता है जिसमें बैटरी ज्यादा खर्च होती है। इसी तरह GPS का इस्तेमाल करने पर भी फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। बस इसी वजह से बस या ट्रेन आदि से लम्बा सफर करते समय हमारे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी ख़त्म होती है।

Exit mobile version