दोपहर की 15 ताजा – तरीन खबरें । Mid Day News Headlines 3rd January 2023

Mid Day News Headlines

Mid Day News Headlines

1. देश में आज से 108वें साइंस कांग्रेस की शुरूआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने आज मंगलवार को 108वें साइंस कांग्रेस की औपचारिक रूप से शुरूआत की और विज्ञान के क्षेत्र से जुड़े लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत स्‍टार्टअप्‍स के मामले में शीर्ष 3 देशों में शामिल है।

 

 

2. देश में कोरोना के मामलों में कमी का सिलसिला लगातार जारी है। भारत में पिछले 24 घंटे में मिले कोविड -19 के 134 नए केस, देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या घटकर 2,582, हो गई है।

 

 

3. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 9 दिनों के ब्रेक के बाद आज फिर शुरू हो गई है। भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली से शुरू होगी और हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के रास्ते जम्मू-कश्मीर की ओर बढ़ेगी।

 

 

4. सुप्रीम कोर्ट ने सार्वजनिक पद पर बैठे व्यक्ति के बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार पर पाबंदी लगाने से इनकार कर दिया है। इस संबंध में जस्टिस एसए नजीर की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने अपना फैसला सुनाया है।

 

 

5. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद बैंकों के नाम जारी हैं। इस संबंध में रिजर्व बैंक ने बताया है कि 2022 की इस लिस्‍ट में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के अलावा निजी क्षेत्र के HDFC और ICICI बैंकों के का नाम भी शामिल हैं।

 

 

6. केंद्र की मोदी सरकार ने कच्चे तेल, एटीएफ समेत डीजल पर Windfall Tax को बढ़ा दिया है। बता दे कि सरकार की ओर से कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स को 2100 रुपये प्रति टन कर दिया गया है और इसके साथ डीजल पर निर्यात शुल्क 7.50 रुपये और एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर निर्यात शुल्क 4.5 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

 

 

7. कोविड -19 मामलों में स्पष्ट वृद्धि के बीच सरकारी सूत्रों की माने तो अब तक किसी दूसरे कोविड -19 बूस्टर खुराक की आवश्यकता नहीं है। इस संबंध में सरकारी सूत्रों ने कहा है कि पहले हमें देश में बूस्टर ड्राइव को पूरा करने की जरूरत है।

 

 

8. वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है जहां पश्चिम बंगाल में वंदे भारत ट्रेन पर पथराव किया गया है। वंदे भारत ट्रेन पर पत्‍थरबाजी की इस घटना में वंदे भारत ट्रेन की खिड़की के कांच टूट गए हैं. बता दे कि हावड़ा को न्‍यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली सेमी हाई-स्‍पीड वंदे भारत ट्रेन को 4 दिन पहले ही हरी झंडी दिखाई गई थी।

 

 

9. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पहली बार अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले के दौरे पर आने वाले हैं। मिली जानकारी के मुताबिक राजनाथ सिंह यहां बीआरओ द्वारा निर्मित 27 अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के साथ सियोम पुल का उद्घाटन भी करने वाले हैं।

 

 

10. केरल के मंत्री व वाम नेता एमबी राजेश ने वैदिक दर्शन के सिरमौर और प्रखर दार्शनिक रहे आदि शंकराचार्य को लेकर बड़ा बयान दिया है। उनके इस बयान पर विवाद भी शुरू हो चुका है। दरअसल, वाम नेता राजेश ने दावा किया है कि आदि शंकराचार्य क्रूर जाति व्यवस्था’ के पक्षधर थे।

 

 

11. ओडिशा में रूसी नागरिकों के मृत पाए जाने का सिलसिला लगातार जारी है। दरअसल, बी व्लादिमीर और पॉवेल एंथम के बाद अब एक और रूसी नागरिक मृत पाया गया है, जो जगतसिंहपुर जिले के पारादीप बंदरगाह पर एक जहाज के लंगर में था।

 

 

12 .केरल के सबरीमाला मंदिर के समीप पटाखों के गोदाम में सोमवार आग लग गई जहां आग लगने से तीन लोग घायल हो गए। मिली जानकारी के मुताबिक पटाखों का गोदाम मुख्य सबरीमाला मंदिर के बगल में स्थित है।

 

 

13.PAK सीमा के पास BSF के लिए 8 मंजिला स्थायी बंकर बनाया जा रहा है। इसके लिए गृह मंत्रालय ने 50 करोड़ रूपये की मंजूरी दी है।

 

14.UP के निकाय चुनाव में OBC कोटा पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा। बता दे कि हाइकोर्ट ने बिना आरक्षण चुनाव कराने का आदेश दिया था।

 

 

15. भारत और श्रीलंका के बीच आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहला टी – 20 मैंच खेला जाएगा। गौरतलब है कि हार्दिक पांड्या के अगुवाई में नए साल में पहली जीत दर्ज करने उतरेगी टीम इंडिया।

 

Exit mobile version