Breaking News : दोपहर की 15 बड़ी खबरें | Mid Day News 4th January 2022

Mid Day News 4th January 2022

Mid Day News 4th January 2022

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने 2022 में अवैध शिकार की घटनाओं के शून्य होने पर असम के लोगों के गैंडों के संरक्षण के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की है।  प्रधानमंत्री ने ने असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा के एक ट्वीट को साझा करते हुए इसे एक सुखद समाचार बताया। उन्होंने सम के लोगों के गैंडों के संरक्षण के लिए किए गए प्रयासों पर खुशी व्यक्त की है।

 

 

2 .भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक राजधानी दिल्ली में 16 और 17 जनवरी को होगी। बताया जा रहा है कि भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों के साथ ही अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। बता दे कि इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव और अगले साल यानि के 2024 में लोकसभा चुनाव  होने है।

 

 

3. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी को धेरा है।  कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दावा किया कि नरेन्द्र मोदी नीत केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को खत्म कर दिया है और नए साल पर सरकार के इस ‘उपहार’ से 81 करोड़ लोगों को मिलने वाले अनाज में 50 प्रतिशत की कटौती हो गई है। कांग्रेस ने इस मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा है।

 

 

4. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 4-5 दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में घना कोहरा और कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना जताई है। बता दे कि इस समय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाकी ठंड पड़ रही है जिसने लोगों को परेशान कर रखा है।

 

 

5. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में भारतीय खुफिया एजेंसी RAW के पूर्व प्रमुख अमरजीत सिंह दुलत के शामिल होने पर भाजपा ने आपत्ति जताई है. इसको लेकर भाजपा ने दुलत को निशाने पर लिया है जहां भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट कर कहा कि दुलत ने कश्मीर संकट को यादगार बनाने का काम किया था।

 

 

6. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आज रात तक त्रिपुरा पहुंचने की संभावना है. दरअसल, सत्तारूढ़ भाजपा विधानसभा चुनाव की तैयारियां कर रही है जिसके मद्देनजर अमित शाह तैयारियों का जायजा लेने त्रिपुरा पहुंच सकते हैं।

 

 

7. तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रमुख या सिक्योंग, पेनपा शेरिंग ने भारत-तिब्बत सीमा पर घुसपैठ के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा, सीमा पर सभी घुसपैठ एकपक्षीय रही हैं और चीन ने ही की हैं। उन्होंने चीन को भारत और चीन की सीमा पर हो रही लगातार झड़पों के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है।

 

 

8. न्यूयॉर्क से दिल्ली जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में नशे में धुत एक व्यक्ति ने बिजनेस क्लास में बैठी एक 70 साल की महिला पर पेशाब कर दिया।  बताया जा रहा है कि महिला की शिकायत के बाद भी केबिन क्रू मेंबर्स की ओर से व्यक्ति पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसको लकेर सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा हो रही है।

 

 

8. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद की सुरक्षा में बढ़ोतरी की गई है जहां केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें Z+ सिक्योरिटी मुहैया कराई है। अब पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद को Z+ सिक्योरिटी दी जाएगी ।

 

 

10. CBI ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से 1530.99 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में लुधियाना की एक निजी कंपनी और इसके तीन निदेशकों समेत अन्य के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। केंद्नीय जांच एजेंसी ने अगस्त 2020 में लुधियाना की फर्म और उसके निदेशकों समेत अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

 

 

11.  हिमाचल में 800 करोड़ से बनेगा एम्स बिलासपुर का दूसरा फेज, इस अस्पताल में 39 सुपर स्पेशियलिटी, स्पेशियलिटी विभाग होंगे।

 

 

12. कश्मीर घाटी में मंगलवार को तापमान में मामूली बढ़ोतरी के बावजूद कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा।   श्रीनगर में सोमवार रात का न्यूनतम तापमान माइनस 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बीती रात माइनस 5.4 डिग्री था।

 

 

13. बुधवार 4 दिसंबर को भी मैदानी इलाकों में घने कोहरे की वजह से ट्रेनों का परिचालन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई गाड़ियां अपने समय से घंटों देरी से चल रही हैं और कई गाड़ियों को रद भी करना पड़ा है।

 

 

14. बुधवार को शुरुआती कारोबार में बाजार बेंचमार्क में गिरावट आई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 104.33 अंकों की गिरावट के साथ 61,189.87 पर कारोबार कर रहा था। व्यापक एनएसई निफ्टी 32.45 अंक गिरकर 18,200.10 पर आ गया।

 

 

15. चीन में बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच अमेरिका ने कहा है कि कि चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड टेस्ट साइंटिफिक है और बीजिंग में बढ़ते कोरोना मामले वहां की सरकार की पारदर्शिता में कमी के कारण हैं। बता दे कि इससे पहले चीन ने अपने यात्रियों के लिए कई देशों द्वारा किए गए कोविड उपायों को “अस्वीकार्य” बताया था।

 

Exit mobile version